'स्वच्छ दिल्ली अभियान' आज से, पहली बार केंद्र और दिल्ली सरकार साथ-साथ

'स्वच्छ दिल्ली अभियान' आज से, पहली बार केंद्र और दिल्ली सरकार साथ-साथ

स्वच्छ भारत अभियान के तहत सफाई करते हुए पीएम मोदी (फाइल फोटो)।

नई दिल्ली:

पीएम मोदी के स्वच्छ भारत अभियान का दिल्ली चैप्टर स्वच्छ दिल्ली अभियान रविवार से शुरू हो रहा है। इसके तहत दिल्ली में 22 से 30 नवंबर तक दिल्ली सरकार और दिल्ली नगर निगम मिलकर दिल्ली में कूड़ा और मलबा को उठाएंगे। इस अभियान की खासियत यह है कि इसमें केंद्र की मोदी सरकार, दिल्ली की केजरीवाल सरकार और दिल्ली नगर निगम पहली बार कोई साझा प्रयास करते हुए दिखाई देंगे।  

स्वच्छ दिल्ली मोबाइल एेप के जरिए शिकायतें
सुबह साढ़े दस बजे इस अभियान का उद्घाटन केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैय्या नायडू करेंगे। इस मौके पर सीएम अरविन्द केजरीवाल, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और दिल्ली के तीनों नगर निगमों के मेयर भी मौजूद रहेंगे। इस अभियान को सफल बनाने के लिए स्वच्छ दिल्ली मोबाइल एेप गत सोमवार को लांच किया जा चुका है। इस एेप की खासियत यह है कि इसमें आपको केवल कूड़े या मलबे का फोटो खींचकर भेजना होता है और उसकी लोकेशन खुद सरकार अपने आप पता कर लेती है। यानी अभी तक जो शिकायतें एेप के जरिये आई हैं उनको रविवार से निपटाने का काम दिल्ली सरकार और दिल्ली नगर निगम करेंगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कूड़ा हटाना नगर निगम और मलबा हटाना राज्य सरकार के जिम्मे
खुद सीएम केजरीवाल ने ट्वीट कर दावा किया था कि स्वच्छ दिल्ली एेप लांच होने के 24 घंटे में 2200 से ज्यादा शिकायतें सरकार के पास आ गईं। इस अभियान के तहत दिल्ली सरकार और नगर निगम में जो समझ बनी है उसके मुताबिक कूड़े की शिकायत का निपटारा नगर निगम और मलबे की शिकायत का जिम्मा दिल्ली सरकार के पीडब्ल्यूडी विभाग का होगा।