मुख्यमंत्री ने की कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के प्राथमिक चरण के ट्रायल रन की शुरुआत

 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के प्राथमिक चरण के ट्रायल रन की शुरुआत की और इसके वाणिज्यिक संचालन की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कराने के संकेत दिए.

मुख्यमंत्री ने की कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के प्राथमिक चरण के ट्रायल रन की शुरुआत

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के ट्रायल रन की शुरुआत की

कानपुर:

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने बुधवार को कानपुर मेट्रो रेल परियोजना (Kanpur Metro Rail Project) के प्राथमिक चरण के ट्रायल रन (Trial run) की शुरुआत की और इसके वाणिज्यिक संचालन की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कराने के संकेत दिए. मुख्यमंत्री ने आईआईटी-कानपुर (IIT Kanpur) से मोती झील के बीच मेट्रो ट्रेन के ट्रायल रन की शुरुआत के अवसर पर अपने संबोधन में कहा, ‘‘अगले चार से छह सप्ताह के अंदर मेट्रो ट्रायल की इस पूरी कार्रवाई को संपन्न करते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कर कमलों से हम मेट्रो की व्यवस्थित सुविधा कानपुर वासियों को दे सकेंगे."

उन्होंने कहा, ‘‘कानपुर वासियों को मैं इसके लिए अग्रिम बधाई देता हूं. कानपुर मेट्रो का यह कार्यक्रम अपने निर्धारित समय से पहले हो रहा है। अगले चार से छह सप्ताह में कानपुरवासियों के पास मेट्रो रेल के तौर पर यातायात की बेहतरीन सुविधा होगी."

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी ने विपक्ष पर सीधा हमला करते हुए कहा कि पिछली सरकारों ने कानपुर क्षेत्र के विकास के लिए कुछ नहीं किया. यह मेट्रो रेल परियोजना शहर को विकास के रास्ते पर ले जाएगी.

योगी ने कहा, ‘‘मां गंगा के तट पर स्थित कानपुर को उसकी क्षमता के अनुसार विकसित नहीं किया गया. कभी औद्योगिक गतिविधियों का केंद्र रहे इस शहर ने पिछली सरकारों की नकारात्मक और भ्रष्ट मानसिकता के कारण अपना औद्योगिक आकर्षण खो दिया था.  विपक्ष पर सीधा हमला करते हुए सीएम योगी ने कहा कि पिछली सरकारों ने कानपुर क्षेत्र के विकास के लिए कुछ नहीं किया. उन्‍होंने कहा कि यह मेट्रो रेल परियोजना शहर को विकास के रास्ते पर ले जाएगी.  मेट्रो सेवा कानपुर के लोगों को सर्वोत्तम सुविधा देने के साथ उनके दैनिक जीवन को भी आसान बनाएगी. मेट्रो ट्रेन शुरू होने से सड़कों पर वाहनों की भीड़ भी कम होगी, जिससे शहर में प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सकेगा.''

कानपुर मेट्रो के लिए प्रधानमंत्री मोदी और केंद्र सरकार का आभार व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन से ही संभव हो सका है कि उत्तर प्रदेश पांच शहरों में मेट्रो सेवा शुरू करने वाला वाला राज्य बनने जा रहा है.
उन्‍होंने कहा कि प्रयास किया जा रहा है कि अगले कुछ सप्‍ताह के भीतर परीक्षण पूरा कर लिया जाए ताकि मेट्रो सेवाओं का लोग जल्द से जल्द लाभ उठा सकें.

जिलाधिकारी विशाख जी. अय्यर के मुताबिक कानपुर मेट्रो का वार्षिक संचालन 31 दिसंबर से शुरू होना है.  हालांकि मुख्यमंत्री ने इसे 15 से 20 दिसंबर तक शुरू करने की निर्देश दिए हैं. मेट्रो का यह ट्रायल रन नवंबर के मध्य में होना था मगर आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर विशेष समय से पहले कराया गया है. 

योगी ने कहा कि 15 नवंबर 2019 को कानपुर मेट्रो के कार्य का शुभारंभ हुआ था. पिछले 19 महीनों से पूरी दुनिया और पूरा देश वैश्विक महामारी कोविड-19 का सामना कर रहा है.  इस चुनौती के बावजूद उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन ने यह उपलब्धि हासिल की है. इस पूरे कार्यक्रम में केंद्र सरकार ने भी योगदान किया है. 

इससे पहले, उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने मुख्यमंत्री को कानपुर मेट्रो की व्यवस्था के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराया.

योगी ने इस दौरान मेट्रो रेल के कोच का भी जायजा लिया. उन्होंने कहा कि कानपुर मेट्रो का वाणिज्यिक संचालन 15 से 20 दिसंबर के बीच शुरू कर दिया जाए.

कानपुर मेट्रो के एक अधिकारी के मुताबिक पहले चरण में मेट्रो आईआईटी कानपुर और मोती झील के बीच नौ किलोमीटर के दायरे में दौड़ेगी और दूसरे चरण की मेट्रो मोतीझील से ट्रांसपोर्ट नगर के बीच चलाई जाएगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कानपुर दौरे के दौरान मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने बुधवार को इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर का भी निरीक्षण किया और अधिकारियों को कमांड सेंटर के बेहतर संचालन के निर्देश जारी किए। उन्‍होंने जीका वायरस की रोकथाम को लेकर किए जा रहे उपायों की भी जानकारी ली. योगी म ने अफसरों को जीका वायरस से प्रभावी तरीके से निपटने के निर्देश दिए.  उन्होंने कानपुर में जीका वायरस प्रभावित परिवारों से मुलाकात कर उनका हालचाल लिया. 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)