विज्ञापन
This Article is From Apr 16, 2020

Coronavirus: रायपुर में बच्चों की किलकारियों से गूंज रहा AIIMS का कोरोना वार्ड

Coronavirus: एम्स में कोरोना वायरस संक्रमितों का इलाज करने के साथ-साथ उनके शिशुओं की भी देखभाल कर रहीं नर्सें

Coronavirus: रायपुर में बच्चों की किलकारियों से गूंज रहा AIIMS का कोरोना वार्ड
प्रतीकात्मक फोटो.
रायपुर:

Coronavirus: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान की नर्स यहां कोरोना वायरस संक्रमितों का इलाज कर रही हैं और साथ ही उनके शिशुओं की भी देखभाल कर रही हैं. रायपुर स्थित एम्स राज्य के कोरोना वायरस संक्रमितों के इलाज का महत्वपूर्ण संस्थान है. इन संस्थान में अभी 16 कोरोना वायरस संक्रमितों का इलाज किया जा रहा है. इनमें दो नन्हे बच्चों की मां और उसके दो रिश्तेदार भी शामिल हैं. मां और अन्य रिश्तेदारों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद अब बच्चे की देखभाल एम्स की नर्स कर रही हैं. रायपुर के एम्स ने अपने फेसबुक पेज पर बुधवार को एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें सुरक्षा के साथ दो नर्स एक बच्चे को बोतल से दूध पिला रही हैं.

एम्स के अधिकारियों ने बताया कि इस महीने की 12 तारीख को 27 वर्षीय एक महिला में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई थी. इस महिला की 22 माह की बच्ची तथा तीन माह का एक बच्चा है. महिला को पृथकवास वार्ड में भर्ती कर इलाज किया जा रहा है. अधिकारियों ने बताया कि मां में कोरोना वायरस संक्रमण के बाद बच्चे की देखभाल के लिए कोई नहीं था तब तत्काल नर्सिंग स्टाफ उनकी देखभाल के लिए आगे आया.

अधिकारियों ने बताया कि बाद में मां का भाई जब बच्चे की देखभाल के पहुंचा तब वह भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया. वहीं बच्चे की नानी भी कोरोना वायरस संक्रमित पाई गईं. सभी का इलाज एम्स में किया जा रहा है और बच्चे की देखभाल नर्सिंग स्टाफ के पास है.
उन्होंने बताया कि दोनों बच्चे संक्रमित व्यक्तियों के सीधे संपर्क में थे इसलिए उनके नमूने भी जांच के लिए भेजे गए थे. दोनों की रिपोर्ट नकारात्मक हैं.

अधिकारियों ने बताया कि आने वाले पांच दिनों में दोनों बच्चों का एक बार फिर परीक्षण किया जाएगा. अगर उस परीक्षण में रिपोर्ट नकारात्मक पाया गया तब बच्चों को उनके परिवार के सदस्यों को सौंप दिया जाएगा. उनके पिता बाद में अस्पताल पहुंचे और वह अपने बड़े बच्चे की देखभाल कर रहे हैं. जबकि तीन महीने की शिशु की देखभाल नर्सिंग स्टाफ कर रहा है.

इस महीने की चार तारीख को तबलीगी जमात से जुड़े 16 वर्षीय एक लड़के में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि की गई थी. राज्य में इस वायरस से अभी तक 33 लोग संक्रमित हो चुके हैं जिनमें से 17 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. वहीं 16 मरीजों का रायपुर के एम्स में इलाज किया जा रहा है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली में भारी बारिश के आसार, जानिए मौसम का हाल
Coronavirus: रायपुर में बच्चों की किलकारियों से गूंज रहा AIIMS का कोरोना वार्ड
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Next Article
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com