अब केंद्र के क्लर्कों को पदनाम में नहीं महसूस होगी शर्म, बदल जाएंगे नाम

अब केंद्र के क्लर्कों को पदनाम में नहीं महसूस होगी शर्म, बदल जाएंगे नाम

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के निम्न श्रेणी लिपिक (एलडीसी) और उच्च श्रेणी लिपिक (यूडीसी) के पदनाम अब बदल गए हैं।

कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक केंद्रीय सचिवालय लिपिक सेवा (सीएससीएस) के तहत यूडीसी और एलडीसी के पद का नाम बदलकर अब क्रमश: वरीय सचिवालय सहायक और कनीय सचिवालय सहायक कर दिया गया है। इसमें कहा गया है कि केंद्रीय सचिवालय सेवा (सीएसएस) के तहत सहायक के पदनाम को बदलकर सहायक सेक्शन अधिकारी किया गया है।

सीएससीएस और सीएसएस केंद्र सरकार के प्रशासनिक कार्यों की रीढ़ हैं। सीएसएस और सीएससीएस की कुल मंजूरी प्राप्त संख्या क्रमश: 11467 और 5933 हैं।

इससे पहले मार्च में डीओपीटी ने अपने कर्मचारियों की वरीयता का ‘वर्गीकरण’ करने का निर्णय किया था। इसने कहा था कि केंद्र सरकार के तहत पदों को ए, बी, सी और डी श्रेणी में रखा जाएगा न कि प्रथम, द्वितीय, तृतीय और चतुर्थ श्रेणी में। तृतीय श्रेणी (ग्रुप सी) के कर्मचारियों ने चिंता जताई थी कि वर्गीकरण के कारण उन्हें ‘थर्ड क्लास’ कर्मचारी कहकर मजाक उड़ाया जाता है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रथम श्रेणी का वर्गीकरण राजपत्रित अधिकारियों के लिए है जबकि द्वितीय श्रेणी गैर राजपत्रित अधिकारियों के लिए है जबकि इस श्रेणी में कुछ राजपत्रित अधिकारी भी शामिल हैं। तृतीय श्रेणी में लिपिक कर्मचारी होते हैं जबकि चतुर्थ श्रेणी में चपरासी और सहायक या मल्टी टास्किंग कर्मचारी शामिल होते हैं।