विज्ञापन
This Article is From Dec 11, 2019

राज्‍यसभा में आज पेश होगा नागरिक संशोधन बिल, क्‍या सरकार पार कर पाएगी यह चुनौती?

लोकसभा में बिल 334 वोटों से पास हो गया. विपक्ष में बस 106 वोट पड़े. बुधवार को अब बिल राज्यसभा में आना है जिसके समीकरण कुछ जटिल भी हैं और लगातार बदलते दिख रहे हैं.

आज राज्यसभा में पेश किया जाएगा नागरिकता संशोधन

नई दिल्ली:

नागरिकता संशोधन बिल लोकसभा में भले ही पास हो गया हो लेकिन अभी राज्यसभा में यह पास होना बचा है. बुधवार को इस बिल को राज्यसभा में पेश किया जाएगा. सड़क से लेकर संसद में जारी विरोध के बीच राज्यसभा में बुधवार को विवादित नागरिकता संशोधन बिल पर 2 बजे चर्चा शुरू होगी. लोकसभा में बहस के बाद कुछ राजनीतिक दलों ने अपने रुख में बदलाव किया है, तो कुछ गैर-भाजपा-गैर-कांग्रेसी दल बिल के समर्थन में सामने आए हैं. लोकसभा में बिल 334 वोटों से पास हो गया. विपक्ष में बस 106 वोट पड़े. बुधवार को अब बिल राज्यसभा में आना है जिसके समीकरण कुछ जटिल भी हैं और लगातार बदलते दिख रहे हैं.

त्रिपुरा में नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध के चलते citइंटरनेट सेवाएं बंद, SMS पर भी पाबंदी

राज्य सभा का अंक गणित
अभी राज्य सभा में सांसदों की कुल संख्या 240 है. यानी 121 सांसद बिल पास करने के लिए चाहिए. एनडीए के पास 116 सांसदों का समर्थन है. बीजेडी के 7 सांसद बिल के समर्थन में वोट करेंगे. वाईएसआर कांग्रेस के 2 सांसद भी बिल का समर्थन कर सकते हैं. यानी एनडीए को 125 सांसदों का समर्थन मिलता दिख रहा है. लेकिन ये समीकरण बदल भी सकता है क्योंकि 6 सांसदों वाले जेडीयू में बिल पर मतभेद सामने आ चुके हैं. इसी तरह उद्धव ठाकरे ने राज्यसभा में समर्थन के लिए नए इशारे किए हैं. टीआरएस के 6 सांसद बिल के विरोध में वोट करेंगे. टीआरएस नेता केशव राव ने एनडीटीवी से कहा, 'बिल भारत की सोच के खिलाफ है. हम इसके खिलाफ मतदान करेंगे."

नागरिकता संशोधन बिल पर राज्यसभा में भी क्‍यों नीतीश का हाथ रहेगा भाजपा के साथ...

संकट और भी हैं. बिल का समर्थन कर रही बीजेडी ने बिल में संशोधन की मांग की है. बीजेडी नेता प्रसन्ना आचार्या ने एनडीटीवी से कहा, 'हम बिल के समर्थन में मतदान करेंगे. लेकिन हम मांग करते हैं कि श्रीलंकाई तमिलों को भी बिल में शामिल किया जाए.'AIADMK पहले ही बिल में श्रीलंकाई तमिलों को भी शामिल कर उन्हें नागरिकता देने की मांग कर चुकी है. टीआरएस भी इन दोनों पार्टियों के साथ खड़ी दिख रही है.

CAB के पक्ष में शिवसेना की वोटिंग से कांग्रेस हाईकमान नाराज, गठबंधन से बाहर आने की धमकी!

सरकार बिल को लोकसभा में आसानी से पारित कराने में कामयाब रही, लेकिन राज्यसभा में उसकी कसौटी कड़ी होगी. सरकार ने आंकड़े ज़रूर जुटा लिये हैं लेकिन राज्यसभा में उसे बिल का समर्थन कर रही पार्टियों की तरफ से संशोधन की मांगों से निपटना होगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बहराइच में सोती हुई बच्ची पर किया भेड़िये ने हमला, आखिर कब खत्म होगा आदमखोर का आतंक
राज्‍यसभा में आज पेश होगा नागरिक संशोधन बिल, क्‍या सरकार पार कर पाएगी यह चुनौती?
हाथरस का दर्दः टक्कर से 60 मीटर दूर गिरे लोग, झाड़ियों में फंसे रहे घायल, हामिद का तो संसार ही उजड़ गया
Next Article
हाथरस का दर्दः टक्कर से 60 मीटर दूर गिरे लोग, झाड़ियों में फंसे रहे घायल, हामिद का तो संसार ही उजड़ गया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com