नोटबंदी के बाद हुए उप-चुनाव के नतीजों से भाजपा को बड़ी राहत

नोटबंदी के बाद हुए उप-चुनाव के नतीजों से भाजपा को बड़ी राहत

भाजपा उम्मीदवारों ने असम, अरुणाचल और मध्य प्रदेश उपचुनाव में सीटें जीती हैं

नई दिल्ली:

नोटबंदी के फैसले के बाद देश में पहली बार हुए उप-चुनाव में भाजपा असम, अरुणाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश में सभी सीटें जीतने में सफल रही, जबकि नोटबंदी का सबसे तीखा विरोध करने वाली तृणमूल कांग्रेस भी पश्चिम बंगाल में तीनों सीटें जीतने में सफल रहीं.

तमिलनाडु में भी सत्तारूढ़ जयललिता की अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) तीनों सीटों पर कब्जा बनाए रखने में सफल रही. त्रिपुरा में सत्तारूढ़ मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने एक सीट कांग्रेस से छीन ली, जबकि दूसरी सीट पर उसने अपना कब्जा बरकरार रखा.

विभिन्न राज्यों की 10 विधानसभा और चार लोकसभा सीटों पर शनिवार को मतदान कराए गए थे. मध्य प्रदेश की शहडोल लोकसभा सीट और नेपानगर विधानसभा सीट पर हुए उप-चुनाव में भाजपा ने कांग्रेस को मात देते हुए अपना कब्जा बरकरार रखा है. शहडोल लोकसभा सीट से ज्ञान सिंह और नेपानगर विधानसभा सीट से मंजू दादू ने जीत दर्ज की. दोनों क्षेत्र अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित थे.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शहडोल व नेपानगर में भाजपा उम्मीदवारों की जीत पर मतदाताओं के प्रति आभार जताया. उन्होंने ट्वीट किया, 'यह सहयोगियों और कार्यकर्ताओं के कठिन परिश्रम और उनके धैर्य का नतीजा है.'
राज्य के पूर्व राज्यपाल रामनरेश यादव के निधन के कारण भाजपा ने जीत का जश्न नहीं मनाया.

असम में सर्बानंद सोनोवाल के मुख्यमंत्री पद ग्रहण करने के बाद रिक्त हुई लखीमपुर लोकसभा सीट पर भाजपा के प्रधान बरुआ ने जीत हासिल की. भाजपा के ही मानसिंह रोंगपी ने बैथालांगसो विधानसभा सीट पर जीत हासिल की. इसी सीट से मई में जीत हासिल करने वाले कांग्रेस प्रत्याशी अब भाजपा में शामिल हो चुके हैं.

अरुणाचल प्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत कलिखो पुल की पत्नी भाजपा प्रत्याशी देसिंगू पुल को हायूलियांग विधानसभा सीट से जीत मिली है. कलिखो पुल ने इसी वर्ष अगस्त में खुदकुशी कर ली थी.

उप-चुनाव में मिली जीत के बाद भाजपा ने कहा है कि यह जीत संकेत है कि देश की जनता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नोटबंदी के फैसले के साथ है. दूसरी ओर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य में तीनों सीटों पर तृणमूल को मिली जबरदस्त जीत केंद्र सरकार के खिलाफ आम आदमी के विरोध का प्रतीक है.

तृणमूल के प्रत्याशी पार्था प्रतीम राय ने कूच बिहार लोकसभा सीट पर जीत हासिल की, जबकि तामलुक लोकसभा सीट पर तृणमूल के दिब्येंदु अधिकारी ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी माकपा की मंदिरा पांडा को 4.97 लाख मतों के भारी अंतर से हराया. तृणमूल ने बर्दवान जिले में मोटेंश्वर विधानसभा सीट पर भी भारी जीत दर्ज की.

त्रिपुरा में सत्ताधारी माकपा नीत वाम मोर्चा के प्रत्याशी झुनू सरकार ने बरजाला विधानसभा सीट पर भाजपा उम्मीदवार और पूर्व नौकरशाह शिस्ता मोहन दास को हराया. वहीं खोवाई विधानसभा सीट पर माकपा के विश्वजीत दत्ता ने तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार और पूर्व वाम नेता मनोज दास को हराया. पुद्दुचेरी में एकमात्र विधानसभा सीट नेल्लिथोपे पर हुए उप-चुनाव में मुख्यमंत्री कांग्रेस नेता वी. नारायणसामी जीत हासिल करने में सफल रहे.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com