विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 25, 2020

भारत और ब्राजील ने संबंधों को मजबूत बनाने पर जोर देने के लिए 15 समझौते पर हस्ताक्षर किये

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति जेएम बोलसोनारो के बीच शनिवार को बातचीत के बाद दोनों देशों ने कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, जैव ऊर्जा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, खनन, सांस्कृतिक आदान प्रदान, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, सामाजिक सुरक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में 15 समझौतों पर हस्ताक्षर किये.

Read Time: 4 mins
भारत और ब्राजील ने संबंधों को मजबूत बनाने पर जोर देने के लिए 15 समझौते पर हस्ताक्षर किये
ब्राजील के राष्ट्रपति और पीएम मोदी ने साझा बयान जारी किए
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति जेएम बोलसोनारो के बीच शनिवार को बातचीत के बाद दोनों देशों ने कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, जैव ऊर्जा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, खनन, सांस्कृतिक आदान प्रदान, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, सामाजिक सुरक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में 15 समझौतों पर हस्ताक्षर किये. विदेश मंत्रालय ने बताया कि इससे पहले दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय संबंधों में नयी गति पैदा करने के उद्देश्य से आज विभिन्न मुद्दों पर व्यापक चर्चा हुई. विदेश मंत्रालय के अनुसार, भारत और ब्राजील के बीच जैव ऊर्जा सहयोग को लेकर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गए.  इसके अलावा तेल एवं प्राकृतिक गैस के क्षेत्र में सहयोग को लेकर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गए. मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार दोनों देशों के बीच निवेश सहयोग एवं सुविधा संधि की भी घोषणा की गई और आपराधिक मामलों में आपसी कानूनी सहयोग को लेकर भी दोनों देशों के बीच समझौता हुआ. इसमें कहा गया है कि प्रारंभिक बाल्यावस्था के क्षेत्र में भी सहयोग बढ़ाने को लेकर दोनों देशों में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गए. इसके अलावा स्वास्थ्य एवं औषधि के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने को लेकर भी समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गए. 

Republic Day 2020: आखिर 26 जनवरी को ही क्‍यों मनाया जाता है गणतंत्र दिवस?

इसके अनुसार भारत और ब्राजील ने पारंपरिक औषधि व्यवस्था एवं होम्योपैथी के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने को लेकर भी समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये. मंत्रालय के अनुसार दोनों देशों ने 2020 से 2024 की अवधि के लिये सांस्कृतिक आदान प्रदान कार्यक्रम की भी घोषणा की. इसके अलावा सामाजिक सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने को लेकर समझौता किया गया.  विदेश मंत्रालय की जानकारी में कहा गया है कि भारत और ब्राजील ने साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने को लेकर भी समझौता ज्ञापन किया. दोनों देशों ने वैज्ञानिक एवं प्रौद्योगिकी सहयोग समझौते को लागू करने के लिये वैज्ञानिक एवं प्रौद्योगिकी सहयोग कार्यक्रम का भी आदान प्रदान किया. 

Republic Day Guest: इस देश के राष्ट्रपति होंगे गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि, ये है अब तक आए मेहमानों की लिस्ट

इसमें कहा गया है कि दोनों देशों के बीच भूगर्भ एवं खनिज संसाधन के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने को लेकर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गए. मंत्रालय के अनुसार दोनों नेताओं के बीच वार्ता के बाद इंवेस्ट इंडिया और ब्राजील के कारोबार एवं निवेश प्रोत्साहन एजेंसी के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गए. इसमें कहा गया है कि इसके अलावा पशुपालन एवं डेयरी के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिये संयुक्त आशय पत्र पर हस्ताक्षर किये गए. इसके अनुसार दोनों देशों ने जैव ऊर्जा के क्षेत्र में शोध को बढ़ावा देने के लिये भारत में शीर्ष संस्थान स्थापित करने को लेकर सहयोग बढ़ाने पर समझौता पर हस्ताक्षर किया. 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लालू यादव को बेटे ने पहनाया मुकुट, क्या फिर से सत्ता के सिंहासन की चाह?
भारत और ब्राजील ने संबंधों को मजबूत बनाने पर जोर देने के लिए 15 समझौते पर हस्ताक्षर किये
केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय में किए महत्‍वपूर्ण बदलाव, राजिंदर खन्‍ना बने एडिशनल NSA
Next Article
केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय में किए महत्‍वपूर्ण बदलाव, राजिंदर खन्‍ना बने एडिशनल NSA
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;