दिल्ली में म्यूकोरमाइकोसिस यानी ब्लैक फंगस बीमारी को महामारी घोषित किया गया

कोरोना वायरस के साथ ही देश के कई हिस्सों में चिंता का कारण बन रहे ब्लैक फंगस यानी म्यूकोरमाइकोसिस बीमारी को दिल्ली में महामारी घोषित कर दिया गया है. दिल्ली सरकार ने इसके लिए औपचारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

दिल्ली में म्यूकोरमाइकोसिस यानी ब्लैक फंगस बीमारी को महामारी घोषित किया गया

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) के साथ ही देश के कई हिस्सों में चिंता का कारण बन रहे ब्लैक फंगस (Black Fungus) यानी म्यूकोरमाइकोसिस (Mucormycosis) बीमारी को दिल्ली में महामारी घोषित कर दिया गया है. दिल्ली सरकार ने इसके लिए औपचारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. बता दें कि दिल्ली में म्यूकोरमाइकोसिस यानी ब्लैक फंगस के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं. शुक्रवार 21 मई को दिल्ली में करीब 200 म्यूकोरमाइकोसिस के मामले थे, जबकि बुधवार 26 मई को इनकी संख्या 620 हो चुकी है.

अब 7000 नहीं सिर्फ 1200 रुपये में मिलेगा ब्लैक फंगस का इंजेक्शन! 
ब्लैक फंगस के इलाज में इस्तेमाल होने वाले इंजेक्शन अभी तक बाजार में 7000 रुपए में मिलते हैं लेकिन ये इंजेक्शन अब सिर्फ 1200 रुपए में मिलेगा. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इस इंजेक्शन को लॉन्च किया है. देश में  एम्फोटेरिसिन बी इमल्शन इंजेक्शन का उत्पादन अभी तक एक ही कंपनी कर रही थी लेकिन अब  वर्धा की जेनटेक लाइफ साइंस भी ये इंजेक्शन बनाने में लगी है. जेनटेक लाइफ साइंस की रोजाना लगभग 20,000 वायल का उत्पादन करने की क्षमता है.

'ब्लैक फंगस की दवाई दुनिया में जहां भी हो, भारत लाएं', PM मोदी का अधिकारियों को निर्देश
कोरोनावायरस (Coronavirus) के बाद अब भारत में महामारी का रूप ले चुके ब्लैक फंगस (Black Fungus) या म्यूकॉरमायकोसिस से निपटने के लिए सरकार युद्ध स्तर पर जुट गई है. इसके इलाज के लिए डॉक्टर लिपोसोमल एंफोटेरेसिरिन बी नाम के इंजेक्शन का उपयोग करते हैं. इस दवा के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने पांच और कंपनियों को इसे बनाने का लाइसेंस दिया है. सरकारी सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी लगातार इस सिलसिले में अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि यह दवा दुनिया के जिस भी कोने में भा उपलब्ध हो, उसे तुरंत भारत लाया जाए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ब्लैक फंगस की दवाई दुनिया में जहां भी हो, भारत लाएं: PM मोदी