लालकिले पर काले कपड़े वालों की आफत, जानें क्या है यह राज

लालकिले पर काले कपड़े वालों की आफत, जानें क्या है यह राज

दुपट्टा ओढ़कर लालकिले में दाखिल हुए...

खास बातें

  • काली शर्ट पहनकर आने पर पाबंदी है, ऐसा नहीं सुना : रोहन
  • इसी बीच एक लड़की ने अपना दुपट्टा रोहन को दे दिया
  • रोहन दुपट्टे को ओढ़कर लाल किले में दाखिल हो पाया
नई दिल्ली:

15 अगस्त के मौके पर लाल किले में दाखिल होने से पहले कई पाबंदियां होती हैं कई तरह की सुरक्षा जांच से गुजरना होता है. अंदर क्या लेकर जाना है क्या लेकर नहीं जाना है यह पुलिस अखबारों में विज्ञापन के जरिए बताती है और इस तरह के दिशा-निर्देश निमंत्रण कार्ड में भी होते हैं.

पूर्वी दिल्ली के रोहन ने भी यह सब पढ़ा और देखा था. उनका कहना है कि वह अपने दोस्त के साथ सुबह-सुबह लाल किले पर आ गया क्योंकि उसे स्वतंत्रता दिवस का कार्यक्रम देखना था, लेकिन जैसे ही लालकिले के बाहर लगी सुरक्षा जांच से गुज़रा उसे रोक लिया गया क्योंकि उसने काली शर्ट पहनी हुई थी.

रोहन के मुताबिक, काली शर्ट पहनकर आने पर पाबंदी है, ऐसा तो न कहीं सुना है और न पता है. उसे कहा गया काली टोपी और काली शर्ट पहनकर अंदर जा नहीं जा सकते. रोहन के मुताबिक, उसने तय कर लिया था कि उसे कार्यक्रम तो देखना है चाहे शर्ट उतारकर जाना पड़े.

रोहन के मुताबिक, सुरक्षाकर्मियों से नोकझोंक की बातें कुछ महिलाएं और लड़कियां भी सुन रही थीं. इसी बीच एक लड़की ने अपना दुपट्टा रोहन को दे दिया और फिर रोहन दुपट्टे को ओढ़कर लाल किले में दाखिल हो पाया.

रोहन की तरह यह परेशानी कई लोगों को हुई. पिछली बार भी मैं जब 15 अगस्त के मौके पर लाल किले पर था तो कई लोग मायूस हो गए थे, क्योंकि वह काले कपड़े पहनकर आए थे और सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें अंदर नहीं जाने दिया था.

मैंने इस बारे में कई सुरक्षाकर्मियों से बात की. काले कपड़े के रहस्य पर कोई खुलकर तो नहीं बोलता लेकिन अधिकतर सुरक्षाकर्मियों ने यह कहा कि कोई अंदर घुसकर अपनी काली शर्ट या टोपी हवा में लहराकर प्रधानमंत्री का विरोध न करने लगे इसलिए काले कपड़े पहनकर या काले झंडे लेकर आने पर पाबंदी है. कई पुलिसकर्मी हंसते हुए कहते हैं भाई साहब शुभ काम में तो वैसे भी काले कपड़े नहीं पहनने चाहिए.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com