विपक्ष के दलित विरोधी बताए जाने के खिलाफ दलितों के बीच बीजेपी चलाएगी अभियान

विपक्ष के दलित विरोधी बताए जाने के खिलाफ दलितों के बीच बीजेपी चलाएगी अभियान

पीएम मोदी सहित बीजेपी नेता (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दलितों में अपने जनाधार में सेंध लगाने की विपक्ष की कोशिशों के बीच बीजेपी इसे बचाने की कोशिशों में जुट गई है। जेएनयू और रोहित वेमुला मुद्दे पर बीजेपी पर दलित विरोधी होने के आरोप लगाए जा रहे हैं। बीजेपी इस पर दलितों के सामने अपना पक्ष रखने के लिए 10 दिन का विशेष अभियान चलाएगी।

इस अभियान में दलितों की भलाई के लिए मोदी सरकार के प्रयासों की जानकारी और जन-धन तथा मुद्रा बैंक के फ़ायदे उन तक पहुंचाने के लिए दलित बस्तियों में विशेष कैंप भी लगाए जाएंगे।

ये सारे फ़ैसले आरएसएस के दिशा-निर्देश के तहत लिए गए हैं। बुधवार रात बीजेपी के दलित सांसदों की बैठक में संघ के वरिष्ठ नेता कृष्ण गोपाल और संघ से बीजेपी में आए संगठन महासचिव राम लाल की मौजूदगी में ये फ़ैसले किए गए। इस बैठक में बीजेपी के 42 में से 29 दलित सांसद मौजूद थे। राज्यसभा की बैठक देर तक चलने के कारण कई सांसद शिरकत नहीं कर सके।

बैठक में जेएनयू और रोहित वेमुला के मुद्दों पर विस्तार से बात की गई। ये कहा गया कि रोहित की आत्महत्या दुर्भाग्यपूर्ण थी। मगर उसे दलित का चोला पहनाकर दलित समाज को गुमराह किया जा रहा है। ये कहा गया कि दलित समाज में मोदी सरकार का जनाधार लगातार बढ़ा है जिससे बौखला कर इस तरह के हथकंडों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

बैठक में मौजूद बीजेपी के एससी मोर्चे के संयोजक दुष्यंत गौतम के मुताबिक़ रोहित पर आतंकवादी याकूब मेमन के समर्थन में आवाज उठाने का आरोप है। जबकि कोई भी दलित आतंकवाद का समर्थक नहीं हो सकता। बीजेपी नेताओं के मुताबिक़ रोहित के मामले में जो भी दोषी हैं उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।

जेएनयू के मुद्दे पर कहा गया कि वहां देश-विरोधी नारे लगाए गए। कन्हैया ये कहते हैं कि वो गरीब परिवार से आते हैं तो ये भी बताएं कि गरीबी के लिए कौन जिम्मेदार है? मोदी सरकार को आए तो दो साल ही हुए हैं।

बाबा साहब अंबेडकर की 125वीं जयंती के अवसर पर बीजेपी ने 14 अप्रैल से दस दिनों की दलित चेतना यात्रा निकालने का फैसला किया है। इस दौरान दलित बस्तियों में मोदी सरकार की उपलब्धियों के बारे में बताया जाएगा। साथ ही रोहित वेमुला और जेएनयू मसले पर विपक्ष के प्रचार का मुक़ाबला करने के लिए पार्टी अपना पक्ष भी रखेगी। 14 अप्रैल को ही प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश में एक बड़े कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बैठक में बताया गया कि 21 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली में विज्ञान भवन में एक कार्यक्रम में अंबेडकर स्मारक की आधारशिला रखेंगे। ये स्मारक दिल्ली के 26 अलीपुर रोड पर बनाया जाएगा जहां भीमराव अंबेडकर ने अंतिम सांस ली थी। वहां एक भव्य और अत्याधुनिक ऑडिटोरियम का निर्माण होगा।