यह ख़बर 30 अप्रैल, 2013 को प्रकाशित हुई थी

लोकसभा से बीजेपी के वॉकआउट के बीच आम बजट पास

खास बातें

  • कोल ब्लॉक आवंटन के मुद्दे पर आज विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज ने सरकार पर जोरदार हमला किया। सुषमा ने कहा कि यह अब तक की सबसे भ्रष्ट सरकार है। इसके बाद भाजपा ने वॉकआउट किया। इस बीच सदन ने आम बजट पास कर दिया।
नई दिल्ली:

कोल ब्लॉक आवंटन के मुद्दे पर आज बीजेपी ने लोकसभा से वॉकआउट किया। विपक्ष के वॉकआउट के बीच सदन ने आम बजट और रेल बजट पास कर दिया।

विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज ने सरकार पर जोरदार हमला बोलते हुए कहा कि यह अब तक की सबसे भ्रष्ट सरकार है। इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी के बाद हम सरकार की मदद नहीं करेंगे।

महत्वपूर्ण वित्तीय कामकाज निपटाने के बाद लोकसभा की कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित हो गई। बैठक अब 2 मई को होगी।

इससे पहले इसी मामले पर प्रधानमंत्री के इस्तीफे की मांग को लेकर भाजपा सदस्यों के भारी हंगामे के कारण आज लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने के कुछ ही देर बार दोपहर तक के लिए स्थगित कर दी गई।

सुबह सदन की कार्रवाई शुरू होते ही भाजपा सदस्य कोयला ब्लाक आवंटन मुद्दे पर नारेबाजी करते हुए अध्यक्ष के आसन के समीप आ गए। भाजपा सदस्य इस विषय पर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के इस्तीफे की मांग कर रहे थे। भाजपा सदस्य कांग्रेस पर घोटालों पर पर्दा डालने का प्रयास करने का भी आरोप लगा रहे थे।

शिवसेना और जनता दल यू सदस्य भी अपने स्थान पर खड़े देखे गए।

इस बीच अध्यक्ष मीरा कुमार ने सदस्यों से अपने स्थान पर लौटने और प्रश्नकाल चलने देने का आग्रह किया और एक प्रश्न भी लिया। लेकिन सदस्य शांत नहीं हुए। शोरशराबा थमता नहीं देख अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी।

गौरतलब है कि सरकार को संसद में बने गतिरोध को दूर करने में कल उस समय सफलता मिली थी जब विपक्ष ने आज सदन में वित्तीय कामकाज निपटाने के लिए सहयोग करने पर सहमति जतायी थी।

लोकसभा अध्यक्ष द्वारा बुलाई गई विभिन्न दलों के नेताओं की बैठक में गतिरोध को समाप्त करने का रास्ता निकला।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उधर, कोयला ब्लॉक आवंटन मामले की सीबीआई रिपोर्ट में सरकार के कथित हस्तक्षेप के मुद्दे पर विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण राज्यसभा की बैठक शुरू होने के कुछ ही देर बाद पहले 12 बजे तक, फिर 2 बजे और उसके बाद दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई थी।