अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : देश-विदेश में समारोहों में हिस्सा लेंगे सरकार के वरिष्‍ठ मंत्री

Generic Image

नई दिल्‍ली:

21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए मोदी सरकार के वरिष्ठ मंत्री देश-विदेश में समारोहों में हिस्सा लेंगे। बीजेपी ने भी सभी राज्य इकाइयों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए कहा है। मगर ये नसीहत भी दी है कि इस मौक़े पर पार्टी का झंडा या चुनाव चिन्ह इस्तेमाल करने के बजाए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फोटो लगाया जाए।

सूत्रों के मुताबिक़ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली में राजपथ पर आयोजित मुख्य कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। पार्टी अध्यक्ष अमित शाह पटना में योग दिवस के कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज न्यूयार्क, वित्त मंत्री अरुण जेटली सैन फ्रांसिस्को और अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री नजमा हेपतुल्ला शिकागो के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी नागपुर, शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू चेन्नई, दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद कोलकाता, मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी शिमला और संसदीय कार्य राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी रामपुर में आयोजित योग कार्यक्रमों में मौजूद रहेंगे।

बीजेपी ने सभी राज्य इकाइयों को पत्र लिख कर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को भारत के पर्व के तौर पर मनाने का निर्देश दिया है। राज्य इकाइयों से कहा गया है कि इस मौक़े पर सिर्फ तिरंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फोटो ही लगाए जाएं, बीजेपी का झंडा या निशान नहीं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

योग के विभिन्न आसनों के लिए एक सीडी तैयार की गई है। बीजेपी के सांसदों और विधायकों से कहा गया है कि वो अपने क्षेत्रों के योग कार्यक्रमों में आम लोगों को इसे दिखा कर उन्हें जोड़ें। पार्टी का निर्देश है कि 21 जून को सुबह सात से सात बजकर पैंतीस मिनट तक ये कार्यक्रम आयोजित किए जाएं और इसके बाद विभिन्न नेता योग के महत्व से लोगों को अवगत कराएंगे।