यह ख़बर 05 सितंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

बिहार में बाढ़ से 166 की मौत, कई जिलों में लोग पलायन को मजबूर

खास बातें

  • बिहार के कई जिलों में बाढ़ से हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। राज्य के 20 जिले बाढ़ की चपेट में हैं, जहां करीब 60 लाख लोग इससे प्रभावित हैं।
पटना:

बिहार के कई जिलों में बाढ़ से हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। राज्य के 20 जिले बाढ़ की चपेट में हैं, जहां करीब 60 लाख लोग इससे प्रभावित हैं। राज्य में बाढ़ की वजह से मरने वालों की संख्या 166 हो गई है।

गंगा का जलस्तर अचानक बढ़ जाने से इसके आसपास के इलाके पूरी तरह से पानी में डूब गए हैं। बाढ़ की सबसे ज्यादा मार कटिहार, भागलपुर, भोजपुर, वैशाली और पूर्णिया में पड़ी है। राहत और बचाव का कार्य जारी है और 300 से ज्यादा राहत कैंप चलाए जा रहे हैं, लेकिन कई इलाकों में अब भी राहत और बचाव की टीमें नहीं पहुंच पाई हैं।

खगडिया जिला के परबत्ता प्रखंड अंतर्गत लागर पंचायत में बुधवार शाम गंगा नदी पर गोगरी नारायणपुर तटबंध टूट जाने से चार पंचायतों के 21 गांवों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया। आपदा प्रबंधन विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक 15 जून से अब तक बिहार में बाढ से 166 लोगों की मौत हो गई है।

जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी ने विभागीय प्रधान सचिव अरुण कुमार सिंह सहित अन्य अधिकारियों के साथ बुधवार को एक बैठक कर नेपाल के जल ग्रहण क्षेत्र में हुई अत्यधिक बारिश एवं गंगा के तटवर्ती इलाके में जलस्तर में हुई वृद्धि की समीक्षा की।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इनपुट भाषा से भी)