बिहार चुनाव: महागठबंधन में सीटों के बंटवारे पर बनी सहमति, 70 पर लड़ सकती है कांग्रेस: सूत्र

राज्य में पहले चरण का मतदान 71 सीटों पर 28 अक्टूबर को होना है. 3 और 7 नवंबर को दूसरे और तीसरे चरण का चुनाव होना है. 10 नवंबर को मतों की गिनती होगी.

बिहार चुनाव: महागठबंधन में सीटों के बंटवारे पर बनी सहमति, 70 पर लड़ सकती है कांग्रेस: सूत्र

महागठबंधन की अगुवाई राजद नेता तेजस्वी यादव कर रहे हैं. (फाइल फोटो)

पटना:

बिहार में मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (Rashtriya Janta Dal) की अगुवाई वाले महागठबंधन में सीटों के बंटवारे पर आम सहमति बन गई है. सूत्रों ने बताया कि 243 सदस्यों वाली विधान सभा के लिए महागठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी राजद कुल 143 सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि कांग्रेस 70 सीटों पर उम्मीदवार खड़ा करेगी. राजद अपने कोटे से मुकेश साहनी की विकासशील इंसान पार्टी को सीट देगी. माना जा रहा है कि साहनी को 10 से 12 सीटें मिलेंगी. सूत्रों के मुताबिक वामदलों को 28 से 30 सीटें मिली हैं. 

सीटों के बंटवारे पर यह सहमति पहले चरण के नामांकन के दूसरे दिन बनी है.हालांकि इसका आधिकारिक और औपचारिक ऐलान नहीं हुआ है. राज्य में पहले चरण का मतदान 71 सीटों पर 28 अक्टूबर को होना है. 3 और 7 नवंबर को दूसरे और तीसरे चरण का चुनाव होना है. 10 नवंबर को मतों की गिनती होगी. पहले चरण के लिए गुरुवार (1 अक्टूबर) से नामांकन शुरू हो चुका है. यह 8 अक्टूबर तक चलेगा.

बिहार चुनाव: लालू-नीतीश का एका भी बाल बांका न कर सका, 25 साल से पटना साहिब से MLA हैं नंदकिशोर यादव

माना जा रहा है कि जैसे ही महागठबंधन और एनडीए में सहयोगी दलों के बीच सीट बंटवारे का विवाद सुलझेगा वैसे ही नामांकन की प्रक्रिया में तेजी आ सकती है. एनडीए में अभी तक सीटों की बंटवारा नहीं हो सका है और लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान की वजह से मामला अटका पड़ा है. पहले चरण के चुनाव में नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 12 अक्टूबर है.

बिहार चुनाव: नरेंद्र मोदी और नीतीश कुमार के सामने तेजस्वी यादव की हैं ये पांच चुनौतियां


राज्य के मुख्यमंत्री और सत्तारूढ़ गठबंधन के अगुवा नीतीश कुमार चौथी बार राज्य की सत्ता में वापसी को लेकर उत्सुक हैं, वहीं लालू यादव के छोटे बेटे तेजस्वी यादव की अगुवाई में विपक्षी महागठबंधन कोरोना वायरस संकट, प्रवासी मजदूरों का संकट, बेरोजगारी, कानून-व्यवस्था, बाढ़, किसानों की जर्जर हालत आदि मुद्दों पर नीतीश सरकार को फेल बता कर सत्ता की चाभी पाने को बेकरार हैं. राज्य में तीन चरणों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक चुनाव कराए जाएंगे.

वीडियो: बिहार में सीटों के बंटवारे पर NDA में घमासान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com