बिहार के सीएम नीतीश कुमार बोले- हर अपराधी पर समान रूप से चले कानून का डंडा

बिहार के सीएम नीतीश कुमार बोले- हर अपराधी पर समान रूप से चले कानून का डंडा

बिहार की तीसरी बार कमान संभाल रहे नीतीश कुमार की फाइल फोटो

पटना:

बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के एक दिन बाद नीतीश कुमार ने राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति पर लंबी बैठक की। उन्होंने वरिष्ठ प्रशासनिक तथा पुलिस अधिकारियों से कहा कि 'कानून के शासन के संबंध में कोई समझौता नहीं किया जाएगा।' नीतीश कुमार ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये पुलिस महानिरीक्षकों, उपमहानिरीक्षकों, पुलिस अधीक्षकों और जिलाधिकारियों से बात की और उन्हें कानून का शासन कायम रखने का निर्देश दिया।

हर अपराधी पर समान रूप से चले कानून का डंडा
मुख्यमंत्री ने तीन घंटे की बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने अधिकारियों को साफ निर्देश दिया है कि 'हर हाल में अपराध पर काबू पाना है।' कुमार ने कहा, 'जो कोई कानून तोड़ता है, वह अपराधी है और उसके साथ कानून के अनुसार बर्ताव करना चाहिए, भले ही उसका कद कुछ भी हो।'

सांप्रदायिक हिंसा हुई तो डीएम और एसपी की जवाबदेही
नीतीश कुमार ने अधिकारियों से कहा कि किसी भी सांप्रदायिक घटना के लिए जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक जवाबदेह होंगे। उन्होंने आगाह किया कि सांप्रदायिक तनाव को शांत करने के लिए प्रतिक्रिया त्वरित होनी चाहिए। उन्होंने मामले की तेज़ सुनवाई और दोषसिद्धि पर भी जोर दिया और कहा कि विगत में इसका अच्छा नतीजा सामने आया था।

मुख्यमंत्री ने अपराध के मामलों की त्वरित जांच के लिए वैज्ञानिक रुख की जरूरत पर जोर दिया। उन्होंने हर हफ्ते सर्किल अधिकारियों और थाना प्रभारियों द्वारा कैंप लगाने के चलन को जारी रखने पर भी जोर दिया, ताकि भूमि विवाद से जुड़े मामलों का हल किया जा सके।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विरोधी नेताओं ने लालगंज हिंसा को लेकर नीतीश सरकार को घेरा
इस बीच, ऐसे दिन जब नीतीश कुमार ने अपराध स्थिति की राज्यस्तरीय समीक्षा की, केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान और बिहार बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी ने वैशाली जिले में लालगंज का दौरा किया, जहां इसी हफ्ते एक सड़क दुर्घटना में दो लोगों की मौत के बाद उग्र भीड़ ने एक पुलिस अधिकारी की हत्या कर दी थी। पुलिस गोलीबारी में कथित तौर पर एक प्रदर्शनकारी की भी मौत हो गई थी। बाद में पासवान ने पटना में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए लालगंज में हुई घटना की न्यायिक जांच की मांग की। उन्होंने आरोप लगाया कि घटना के बाद जिला प्रशासन 'राजनीतिक दबाव में काम कर रहा है और चुनाव हार गए एक जेडीयू नेता के इशारे पर उनकी पार्टी के समर्थकों को फंसा रहा है।'