विज्ञापन
This Article is From Sep 29, 2015

बेंगलुरु : 5 मिनट में सड़क के बड़े गड्ढे को पाट रही चमत्कारी मशीन

बेंगलुरु : 5 मिनट में सड़क के बड़े गड्ढे को पाट रही चमत्कारी मशीन
बेंगलुरु में सड़कों के गड्ढे पाटने में इस्तेमाल हो रही पैथोन 5000 मशीन।
बेंगलुरु: हाल ही में शहर में एक युवा महिला की मौत सड़क पर बने पॉट होल पर बाइक फिसलने की वजह से हुई तो बवाल मचा। ऐसे में सरकार ने तय किया की एक अक्टूबर तक शहर की सड़कों पर बने सभी गड्ढों को भर दिया जाएगा।

कनाडा में निर्मित मशीन लाई गई
बारिश के मौसम में तकरीबन तीन हजार बड़े गड्ढों को पाटना आसान काम तो है नहीं। ऐसे में एक निजी कंपनी को इस काम का ठेका दिया गया जो गड्ढों को भरने के लिए कनाडा की एक खास पॉट होल फिलर मशीन का इस्तेमाल कर रही है। इसका नाम पैथोन 5000 है।

शहर के बीचोंबीच कंटीरवा स्टेडियम के पास दो बड़े पॉट होल और एक छोटे गड्ढे को भरने में मशीन को महज 10 से 12 मिनट लगे। साढ़े 3 करोड़ रुपये की कीमत की इस मशीन में लगा ब्लेड पहले पॉट होल को बराबर करता है। फिर हवा की तेज धार वहां जमी धूल को उड़ाता है। इसके बाद खास किस्म के पाइप से एक विशेष चिपचिपे पदार्थ की एक परत वहां जमती है। इसके बाद गर्म चारकोल और गिट्टी का मिश्रण बाहर आकर उसके ऊपर भर जाता है।  आखिर में एक रोलर इसे समतल कर देता है और फिर अगले 2 से 5 मिनट के अंदर यह जगह आवागमन के लायक हो जाती है।
 
सड़क के गड्ढों को पाटने में जुटे मजदूर और मशीन।

मशीन की कीमत बराबर किराया एक साल में
बृहत् बेंगलुरु महानगर पालिका हर साल तकरीबन 20 से 22 करोड़ रुपये पॉट होल्स को भरने में खर्च करती है, लेकिन उसने साढ़े तीन करोड़ रुपये की इस मशीन को किराये पर लिया है। महानगर पालिका इसके बदले हर साल इसकी कीमत से कहीं ज्यादा भाड़ा अदा करेगी।

चूंकि पॉट होल्स को भरने में किए गए खर्च का ऑडिट माइक्रो लेवल पर नहीं होता इसलिए इस काम में भ्रष्टाचार की संभावना भी काफी है। आरोप अधिकारियों और कॉन्ट्रैक्टरों के बीच सांठ-गांठ को लेकर लगते रहते हैं। फिलहाल बृहत् बेंगलुरु महानगर पालिका की प्राथमिकता पॉट होल्स को वक्त रहते भरना है, ताकि दुर्घटनाओं का सिलसिला थमे।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
बेंगलुरु : 5 मिनट में सड़क के बड़े गड्ढे को पाट रही चमत्कारी मशीन
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com