यह ख़बर 13 दिसंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

मेहदी ने आईएस समर्थक ट्विटर एकाउंट चलाने की बात कबूली : कर्नाटक के डीजीपी

बेंगलुरु:

इराक के आतंकवादी संगठन आईएसआईएस के समर्थन में ट्विटर एकाउंट चलाने वाले शख्स को बेंगलुरु में गिरफ्तार कर लिया गया है। गिरफ्तार किए गए शख्स का नाम मेहदी मसरूर बिस्वास है। कर्नाटक के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) एल पचाऊ ने बताया कि मेहदी ने यह कबूल किया है कि वह इस्लामिक स्टेट के समर्थक ट्विटर एकाउंट का संचालन कर रहा था।

मेहदी मसरूर बिस्वास के बारे में पुलिस का दावा है कि वह अरबी के ट्वीट्स को अंग्रेजी में डालता था। पुलिस का कहना है कि वह लंबे समय से इस एकाउंट को चला रहा था। वह मूल रूप से पश्चिम बंगाल का रहने वाला है और अखूना शमी के नाम से भी जाना जाता है।

डीजीपी ने बताया कि बेंगलुरु स्थित एक मल्टीनेशनल कंपनी में मैनुफैक्चरिंग एक्जीक्यूटिव के रूप में काम करने वाले इस इंजीनियर का सालाना पैकेज 5.3 लाख रुपये का था। वह आईएसआईएस के नए लड़ाकों के लिए सूचना और प्रेरणा का स्रोत था।

पुलिस की टीम जब उससे पूछताछ करने पहुंची तो वह काफी बौखला गया और पूछताछ में हर सवाल के जवाब में सिर्फ 'चैनल 4' बोलता था। लेकिन बाद में उसे शांत किया गया।

उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन के चैनल 4 ने दावा किया था कि इराक के आतंकवादी संगठन आईएसआईएस में भर्ती के लिए भारत से ही सबसे बड़ा ऑनलाइन अभियान चलाया जा रहा है। चैनल ने इस व्यक्ति से बात करने का दावा भी किया, जिसका नाम 'मेहंदी' से शुरू होता है। वह आईएसआईएस के लिए 'शामी विटनेस' नाम से ट्वीट करता था।

इसी हैंडल पर आईएसआईएस के समर्थन में दिनभर में हजारों ट्वीट आते हैं। इस ट्विटर अकाउंट के 1,7700 फॉलोअर हैं, हालांकि चैनल के संपर्क करने के बाद ट्विटर हैंडल @ShamiWitness बंद हो गया।

चैनल ने दावा किया कि यह शख्स अपनी सुबह, दोपहर और शाम आईएसआईएस के प्रचार के लिए हजारों ट्वीट करके बिताता है। आईएस के दो-तिहाई विदेशी लड़ाके इसे ट्विटर पर फॉलो करते हैं। चैनल के मुताबिक, मेहदी ने कहा कि वह भी इस्लामिक स्टेट को ज्वाइन करना चाहता है, लेकिन उसका परिवार आर्थिक रूप से उसी पर निर्भर है। अगर उसे सब कुछ छोड़कर आईएस ज्वाइन करने का मौका मिला तो वह जरूर करेगा।

चैनल ने कहा था कि यह आदमी अपने फेसबुक पेज पर नियमित जोक्स, मजाकिया तस्वीरें शेयर करता है और सुपरहीरो की फिल्मों की बातें करता है। इसके साथ ही उसने अपने दोस्तों के साथ पिज्जा डिनर की तस्वीरें और काम के दौरान की पार्टियों की तस्वीरें भी शेयर की हैं। उसने रेप के खिलाफ बातें भी अपने एकाउंट में की है।

(इनपुट एजेंसी से भी)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com