यह ख़बर 22 जुलाई, 2013 को प्रकाशित हुई थी

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में हिंसा, छह लोगों की मौत

खास बातें

  • पश्चिम बंगाल में चार जिलों में पंचायत चुनाव के चौथे चरण के दौरान हिंसा की विभिन्न घटनाओं और केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की गोलीबारी में एक महिला समेत छह व्यक्ति मारे गए तथा 18 अन्य घायल हो गए।
कोलकाता:

पश्चिम बंगाल में चार जिलों में पंचायत चुनाव के चौथे चरण के दौरान हिंसा की विभिन्न घटनाओं और केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की गोलीबारी में एक महिला समेत छह व्यक्ति मारे गए तथा 18 अन्य घायल हो गए। चौथे चरण में दोपहर तक 25 फीसदी मतदान होने की खबर है।

राज्य निर्वाचन आयोग के सूत्रों ने बताया कि मुर्शिदाबाद बीरभूम, माल्दा तथा नादिया जिलों में दोपहर तक 25 फीसदी मतदान रिकॉर्ड किया गया।

रामपुरहाट सब डिवीजनल पुलिस अधिकारी देबाशीष नांदिया ने बताया कि बीरभूम जिले में मतदान शुरू होने से पूर्व सतपालसा गांव में धान के खेतों में बम बनाते समय दो व्यक्ति मारे गए और विस्फोट में उनके हाथ उड़ गए।

नांदिया ने बताया, प्रथम दृष्टया ऐसा लगता है कि दोनों बम बना रहे थे, जिसमें विस्फोट हो गया। उनके हाथों के परखच्चे उड़ गए। जिले में रानीनगर गांव में आज सुबह बम बनाते समय दो और व्यक्ति मारे गए। सूत्रों ने यह जानकारी दी।

मुर्शीदाबाद जिले में, शरारती तत्वों द्वारा एक महिला मतदाता पर फेंके गए बम में विस्फोट से महिला की मौत हो गई। घटना के समय महिला बेलदांगा के काजिशा गांव में मतदान केंद्र पर मतदान करने के बाद बाहर निकल रही थी।

मुर्शिदाबाद जिले में तीन व्यक्ति मारे गए तथा सात अन्य घायल हो गए जबकि माल्दा जिले के रतुआ में एक मतदान केंद्र पर मतदाताओं द्वारा किए गए पथराव पर सीआरपीएफ जवानों द्वारा की गई जवाबी गोलीबारी में 55 साल के एक मतदाता की मौत हो गई।

सरकारी सू़त्रों ने बताया कि रातुआ में मतदाता इस बात से आक्रोशित थे कि मतदाताओं की कतार धीरे-धीरे आगे बढ़ रही है। इस घटना में सीआरपीएफ के चार जवान भी घायल हो गए। राज्य में आज मुर्शिदाबाद, बीरभूम, माल्दा और नादिया जिलों में पंचायत चुनाव हो रहे हैं। आयोग सूत्रों ने बताया कि चारों जिलों से हिंसा की खबरें मिली हैं, लेकिन उन्होंने इसका ब्यौरा नहीं दिया। मुर्शिदाबाद में हिंसा की सर्वाधिक घटनाएं हुई हैं।

पुलिस ने बताया कि एक माकपा उम्मीदवार के पति को मुर्शिदाबाद जिले के जालांगी इलाके के फरीदपुर ग्राम पंचायत में गोली मार दी गई। उसे गंभीर हालत में बरहमपुर में मुर्शिदाबाद मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है।

उधर, मुर्शिदाबाद जिले के ही इस्लामपुर इलाके में हुई हिंसक घटना में तृणमूल कांग्रेस का एक समर्थक घायल हो गया। जिले के जुगिंदा इलाके में माकपा और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच संघर्ष के दौरान बम फेंके जाने से चार व्यक्ति घायल हो गए। मुर्शिदाबाद जिले के जांगीपुर इलाके में इछाकाली में एक युवक घायल हो गया।

जिले के स्वरूपपुर गांव में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ हुए संघर्ष में तीन तृणमूल कांग्रेस समर्थक घायल हो गए। सूत्रों ने यह जानकारी दी।

माल्दा जिले से मिली रिपोर्ट के अनुसार, कालीचौक में एक तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार के घर पर फेंके गए बम में विस्फोट से सड़क किनारे खेल रहे तीन बच्चे घायल हो गए । पुलिस ने बताया कि बच्चों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां एक की हालत गंभीर है ।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बीरभूम जिले में बोलपुर के समीप कसाबा में एक निर्दलीय उम्मीदवार के पिता को गोली मार दी गई। जिले के सुरी उपमंडल के बर्रा गांव में माओवादियों के पोस्टर पाए गए हैं ।