3 दिनों की छुट्टी के बाद सिर्फ आज खुलेंगे बैंक, जरूरी काम करने से चूके तो फिर करना पड़ेगा इंतजार

हड़ताल और लंबें वीकेंड के बाद आज बैंक खुले रहेंगे. कल क्रिसमस और फिर हड़ताल की वजह से रहेगी छुट्टी.

3 दिनों की छुट्टी के बाद सिर्फ आज खुलेंगे बैंक, जरूरी काम करने से चूके तो फिर करना पड़ेगा इंतजार

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

लोगों में बैंकों के खुलने या बंद होने की स्थिति को लेकर कंफ्यूजन देखा जा रहा है. चूंकि लंबे वीकेंड और हड़ताल की वजह से बैंक 21 से 23 दिसंबर तक बंद रहे थे. आज बैंक खुले रहेंगे लेकिन 25 दिसंबर को क्रिसमस और 26 दिसंबर को हड़ताल की वजह से बैंक फिर दो दिनों के लिए बंद हो जाएंगे. दिसंबर के इस हफ्ते में बैंक के लेन-देन की प्रक्रिया काफी प्रभावित रही. क्योंकि 21 दिसंबर को सरकारी बैंक अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर रहे. 22 दिसंबर को महीने का चौथा शनिवार होने का कारण देशभर के सभी सरकारी और प्राइवेट बैंकों बंद रहे. 23 दिसंबर को रविवार था. 

RRB Fee Refund: बैंक डिटेल सही करने का लिंक एक्टिव, फेल हुआ है रिफंड तो अपनाए ये तरीका

सोमवार 24 दिसंबर को बैंक तीन दिनों की छुट्टी के बाद खुले, लंबी छुट्टी के बाद आज बैंकों में खासी भीड़ होने की उम्मीद की जा रही है. सभी कामों को आज निपटाने की कोशिश की जा रही है क्योंकि इसके बाद 25 दिसंबर को क्रिसमस के कारण सभी बैंकों में अवकाश रहेगा, जबकि 26 दिसंबर को फिर से बैंकों में हड़ताल रहेगी. 27 दिसंबर से दोबारा से बैंकों में कामकाज सामान्य हो पाएगा. 24 दिसंबर को छोड़कर इन पांच दिनों में बैंकों में बंदी के कारण एटीएम पर या तो भीड़ दिख रही है या उनके खाली होने के कारण सन्नाटा पसरा दिखाई दिया. 

मनमोहन सिंह ने कसा PM मोदी पर तंज, बोले-मैं ऐसा प्रधानमंत्री नहीं था जो मीडिया से बात करने में डरता हो

विजया बैंक और देना बैंक के बैंक आफ बड़ौदा में प्रस्तावित विलय के खिलाफ सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंकों के करीब 10 लाख कर्मचारियों ने 26 दिसंबर को एक दिन की हड़ताल का आह्वान किया है. इससे पहले सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के अधिकारियों की यूनियन ने इन्हीं मांगों और वेतन-वार्ता को शीघ्र सम्पन्न करने की मांग को लेकर शुक्रवार को हड़ताल की थी. सरकार ने सितंबर में सार्वजनिक क्षेत्र के विजया बैंक और देना बैंक का बैंक आफ बड़ौदा में विलय करने की घोषणा की थी. इससे देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक अस्तित्व में आएगा. विजया बैंक और देना बैंक कमजोर बैंकों के लिए रिजर्व बैंक की त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई (पीसीए) नियमों के तहत कुछ पाबंदी में रखे गए हैं. यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) ने कहा कि यह विलय बैंक या बैंक ग्राहकों के हित में नहीं है. वास्तव में इससे दोनों को नुकसान होगा.  यूएफबीयू नौ बैंक यूनियनों का संगठन है. इसमें आल इंडिया बैंक आफिसर्स कन्फेडरेशन, आल इंडिया बैंक एम्पलाइज एसोसिएशन और नेशनल आर्गेनाइजेशन आफ बैंक वर्कर्स आदि यूनियनें शामिल हैं.  नेशनल आर्गनाइजेशन आफ बैंक वर्कर्स के उपाध्यक्ष अश्विनी राणा ने कहा,''26 दिसंबर की हड़ताल तय कार्यक्रम के अनुसार होगी''

बैंक आफ बड़ौदा, देना और विजया बैंक के विलय को मंजूरी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यूनियनों का दावा है कि सरकार विलय के जरिये बैंकों का आकार बढ़ाना चाहती है लेकिन यदि देश के सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को भी मिलाकर एक कर दिया जाए तो भी विलय के बाद अस्तित्व में आई इकाई को दुनिया के शीर्ष दस बैंकों में स्थान नहीं मिलेगा. बैंक यूनियनों ने 26 दिसंबर को रैली निकालने जाएगी और दक्षिण मुंबई के आजाद मैदान में विरोध प्रदर्शन करने का भी ऐलान किया है.