विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 24, 2020

स्वामित्व योजना का ऐलान : अब गांवों की प्रॉपर्टी पर भी मिल सकेगा बैंक लोन

राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस पर पीएम मोदी ने आज गांवों की प्रॉपर्टी के लेखाजोखा के लिए 'स्वामित्व योजना' का ऐलान कर दिया है. पीएम मोदी ने देश भर की ग्राम पंचायतों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए आज बातचीत की है. इस दौरान इस महत्वांकाक्षी योजना का ऐलान किया है.

Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस पर पीएम मोदी ने आज गांवों की प्रॉपर्टी के लेखाजोखा के लिए 'स्वामित्व योजना' का ऐलान कर दिया है. पीएम मोदी ने देश भर की ग्राम पंचायतों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए आज बातचीत की है. इस दौरान इस महत्वांकाक्षी योजना का ऐलान किया है. इस योजना के बारे में पीएम मोदी ने कहा कि गांवों में संपत्ति को लेकर झगड़े होते रहते हैं. इसकी एक बड़ी वजह यह होती है कि उसका कोई लेखा-जोखा  नहीं होता है. लेकिन अब इस योजना में ड्रोन के जरिए देश के हर गांव में भूमि की मैपिंग ड्रोन के जरिए की जाएगी. इसके बाद भूमि का स्वामित्व का प्रमाणपत्र दिया जाएगा. इसमें एक बड़ी बात यह होगी कि पहले गांवों की जमीन पर बैंक से लोन नहीं मिलता है. लेकिन अब भूमि का प्रमाणपत्र जारी होने के बाद उस संपत्ति के जरिए लोन भी लिया जा सकेगा.

उम्मीद की जा रही है कि इस योजना के जरिए गांवों में सामाजिक जीवन पर बड़ा असर पड़ सकता है. बैंकों से लोन लेकर कई लोग अपना काम भी शुरू कर सकते हैं. हालांकि अभी इस योजना को उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तराखंड और कर्नाटक सहित 6 राज्यों में शुरू किया जाएगा और समय-समय के साथ इसमें परिवर्तन किया जाएगा.

वहीं पंचायतों के कामों में भ्रष्टाचार रोकने और पारदर्शिता लाने के लिए ई ग्राम स्वराज्य पोर्टल और ऐप लांच किया गया. इस ऐप और पोर्टल के जरिए किसी भी पंचायत को जारी किए गए फंड और उसके इस्तेमाल की पूरी जानकारी मिल सकेगी. पीएम मोदी ने इस पोर्टल और ऐप को बड़ी ताकत बताया है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गुजरात में 6 मंजिला इमारत गिरी, 15 लोग घायल; कई के फंसे होने की आशंका
स्वामित्व योजना का ऐलान : अब गांवों की प्रॉपर्टी पर भी मिल सकेगा बैंक लोन
भोले बाबा 23 साल पहले आगरा में हुए थे गिरफ्तार, मरी हुई बेटी में जान फूंकने का किया था दावा
Next Article
भोले बाबा 23 साल पहले आगरा में हुए थे गिरफ्तार, मरी हुई बेटी में जान फूंकने का किया था दावा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;