Assembly Election Results 2022 : यूपी, पंजाब और उत्तराखंड समेत पांच राज्यों के नतीजे कल, पढ़ें लेटेस्ट अपडेट्स

Election Results 2022 : उत्तर प्रदेश में विधानसभा की सबसे ज्यादा 403 सीट हैं. यहां सबसे ज्यादा 750 मतगणना हॉल बनाए गए हैं. इसके बाद पंजाब में इनकी संख्या 200 है. प्रक्रिया की निगरानी के लिए पांच राज्यों में 650 से अधिक मतगणना पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं.

Assembly Election Results 2022 : यूपी, पंजाब और उत्तराखंड समेत पांच राज्यों के नतीजे कल, पढ़ें लेटेस्ट अपडेट्स

Election Results 2022 : मतदान का आखिरी चरण 7 मार्च को खत्म हुआ था

पांच राज्यों में हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों के बाद अब वहां गुरुवार को मतगणना होगी जिसके लिए 50,000 से अधिक अधिकारियों को तैनात किया गया है. उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर और पंजाब में कोविड-19 दिशानिर्देश का पालन करते हुए सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होगी. इन पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव सात चरणों में 10 फरवरी से सात मार्च के बीच हुए थे. लगभग 1,200 मतगणना हॉल बनाए गए हैं जहां इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से परिणाम दर्ज किए जाएंगे.

उत्तर प्रदेश में विधानसभा की सबसे ज्यादा 403 सीट हैं. यहां सबसे ज्यादा 750 मतगणना हॉल बनाए गए हैं. इसके बाद पंजाब में इनकी संख्या 200 है. प्रक्रिया की निगरानी के लिए पांच राज्यों में 650 से अधिक मतगणना पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं.

Here are the Live Updates on Assembly Election Results

Mar 10, 2022 06:11 (IST)
UP : संतकबीर नगर में मतगणना स्थल जा रहे लेखपाल के पास मिले बैलेट पेपर
उत्तर प्रदेश के संतकबीर नगर में मतगणना स्थल जा रहे लेखपाल के पास बैलेट पेपर मिलने का मामला सामने आया है. यह घटना बुधवार की है. ज़िलाधिकारी दिव्या मित्तल ने बताया, "हमारे एक कर्मचारी के पास कॉपी में दो बैलेट पेपर मिले हैं, ये बैलेट पेपर इस्तेमाल किए हुए नहीं हैं. हम इस पर एफआईआर दर्ज़ करा रहे हैं." (एएनआई)
Mar 10, 2022 04:19 (IST)
भाजपा की नजर तीसरी बार सत्ता में लौटने पर, कांग्रेस को स्पष्ट जनादेश की उम्मीद
गोवा में 14 फरवरी को हुए विधानसभा चुनाव के लिए हुए मतदान की मतगणना राज्य में बृहस्पतिवार सुबह शुरू होगी. राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) लगातार तीसरी बार सत्ता में आने की कोशिश कर रही है, जबकि विपक्षी दल कांग्रेस को उम्मीद है कि इस बार उसके पक्ष में स्पष्ट जनादेश मिलेगा. (भाषा)
Mar 10, 2022 02:10 (IST)
मतगणना को लेकर भड़काऊ पोस्ट डालने के मामले में सपा नेता के खिलाफ केस
मतगणना को लेकर सोशल मीडिया पर झूठी अफवाह फैलाने और भड़काऊ संदेश डालने के आरोप में बुधवार को पुलिस ने समाजवादी पार्टी (सपा) के एक नेता के खिलाफ मामला दर्ज किया. सेक्टर-49 थाना के प्रभारी अंजनी कुमार सिंह ने बताया कि बृहस्पतिवार को उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की मतगणना के संबंध में सोशल मीडिया पर झूठी अफवाह फैलाने और भड़काऊ संदेश डालने के आरोप में सपा नेता डॉ. आश्रय गुप्ता के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. (भाषा)
Mar 10, 2022 01:33 (IST)
UP में सपा कार्यकर्ताओं ने सादे मत पत्र पाये जाने पर हंगामा किया
समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने आजमगढ़ और मुरादाबाद में सरकारी तंत्र पर गड़बड़ी करने आरोप लगाते हुए एक वाहन से सादे मतपत्र बरामद होने का दावा किया और इसे लेकर विरोध प्रदर्शन किया. सपा ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से एक ट्वीट में दावा किया कि आज़मगढ़ में वाराणसी नम्बर की एक गाड़ी से 10,000 साते मत पत्र पकड़े गये. (भाषा)

Mar 09, 2022 23:54 (IST)
वाराणसी में ईवीएम परिवहन मामले में हंगामे को लेकर सपा कार्यकर्ताओं के खिलाफ मामला दर्ज
न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, वाराणसी के पांडेयपुर स्थित पहाड़िया मंडी मतगणना स्थल पर प्रशिक्षण के लिए ईवीएम लेकर जा रहे वाहन को लेकर हुए हंगामे के सिलसिले में पुलिस ने समाजवादी पार्टी के 300 नेताओं और कार्यकर्ताओं के खिलाफ हत्या का प्रयास, उपद्रव और तोड़फोड़ सहित 16 संगीन धाराओं में मामला दर्ज किया है.
Mar 09, 2022 23:19 (IST)
अभी लड़ाई शुरू हुई है, नयी ऊर्जा के आगे बढ़ना है : प्रियंका ने यूपी के कांग्रेस कार्यकर्ताओं से कहा
न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों की मतगणना की पूर्व संध्या पर बुधवार को उत्तर प्रदेश में पार्टी के नेताओं, उम्मीदवारों और कार्यकर्ताओं का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि अभी यह लड़ाई की शुरुआत भर है तथा भविष्य में हिम्मत और नयी ऊर्जा के साथ आगे बढ़ना है. उन्होंने यह भी कहा कि लंबे समय से राज्य की सत्ता से दूर रहने के बावजूद कांग्रेस के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने जिस तरह से संघर्ष किया है, उस पर उन्हें गर्व है. प्रियंका के मुताबिक, कांग्रेस के प्रयासों ने इस चुनाव में मुद्दा आधारित राजनीति को आगे बढ़ाया है.
Mar 09, 2022 22:51 (IST)
निर्वाचन आयोग ने वाराणसी, मेरठ में मतगणना के लिए विशेष अधिकारियों को भेजा
न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में कथित अनियमितताओं की विपक्षी दलों की शिकायतों के बीच मेरठ और वाराणसी में मतगणना पर निगरानी के लिए बुधवार को विशेष अधिकारियों को भेजा. दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) को मेरठ में मतगणना पर निगरानी के लिए विशेष अधिकारी के रूप में भेजा गया है और बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को वाराणसी भेजा गया है.उत्तर प्रदेश, गोवा, मणिपुर, पंजाब और उत्तराखंड विधानसभा चुनावों के लिए मतगणना बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे शुरू होगी.
Mar 09, 2022 22:50 (IST)
पांच चुनावी राज्यों में 85 लाख लीटर से अधिक शराब जब्त: आयोग
न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, चुनाव आयोग की कड़ी पाबंदी के कारण हाल ही में चुनाव का सामना करने वाले पांच राज्यों में 85 लाख लीटर शराब जब्त की गई. इन राज्यों में से सबसे ज्यादा शराब पंजाब से जब्त की गई, जो कुल बरामद शराब का 70 फीसदी है. चुनाव आयोग की ओर से उपलब्ध कराये गये आंकड़ों के मुताबिक इस दौरान 575.39 करोड़ रुपये मूल्य के मादक पदार्थ जब्त किये गये हैं. चुनाव के दौरान नकदी, शराब, मादक पदार्थ, मुफ्त उपहार और कीमती धातुओं की आवाजाही की जांच के लिए चुनाव आयोग ने उड़न दस्ते और अचल निगरानी दस्तों को तैनात किया था.
Mar 09, 2022 22:18 (IST)
गोवा मतगणना : भाजपा की नजर तीसरी बार सत्ता में लौटने पर, कांग्रेस को स्पष्ट जनादेश की उम्मीद
गोवा में 14 फरवरी को हुए विधानसभा चुनाव के लिए हुए मतदान की मतगणना राज्य में बृहस्पतिवार सुबह शुरू होगी. राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) लगातार तीसरी बार सत्ता में आने की कोशिश कर रही है, जबकि विपक्षी दल कांग्रेस को उम्मीद है कि इस बार उसके पक्ष में स्पष्ट जनादेश मिलेगा. गोवा में दो प्रमुख राजनीतिक दलों भाजपा और कांग्रेस के अलावा कई छोटे और क्षेत्रीय संगठनों की मौजूदगी के कारण विधानसभा की 40 सीटों के लिए 302 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा, जिसमें बहुकोणीय मुकाबला देखा गया.
Mar 09, 2022 22:16 (IST)
बेख़बर से हो गये हैं न जाने क्यों कुछ ख़बरनवीस : अखिलेश ने मीडिया पर तंज कसा
समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बुधवार को अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं से चुनावी नतीजों में हेराफेरी करने के सत्तारूढ़ दल के सभी षड्यंत्रों को विफल करने का आह्वान किया और भाजपा पर धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया. कार्यकर्ताओं का आह्वान करते हुए सपा अध्यक्ष ने ट्वीट किया, 'मतगणना केन्द्रों को 'लोकतंत्र का तीर्थ' समझकर वहाँ जाएं, डटे रहें और सत्तापक्ष द्वारा चुनाव परिणाम में हेराफेरी की हर साज़िश को असंभव बना दें! सपा-गठबंधन की जीत हो रही है, तभी तो भाजपाई धांधली की कोशिश कर रहे हैं.'