यह ख़बर 12 अक्टूबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

केजरीवाल ने खुर्शीद के इस्तीफे की मांग पर दिया धरना

खास बातें

  • जनपथ को तहरीर चौक में बदलने की धमकी दे रहे अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसौदिया को हिरासत में लेकर पुलिस बवाना ले गई।
नई दिल्ली:

जनपथ को तहरीर चौक में बदलने की धमकी दे रहे अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसौदिया को हिरासत में लेकर पुलिस बवाना ले गई।

हाल ही में राजनीति में शामिल हुए इंडिया अगेंस्ट करप्शन (आईएसी) के सदस्य अरविंद केजरीवाल और उनके समर्थकों ने शुक्रवार को केंद्रीय कानून मंत्री सलमान खुर्शीद और उनकी पत्नी के खिलाफ प्रधानमंत्री आवास के पास प्रदर्शन करने की कोशिश की लेकिन इससे पहले ही पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया।

खुर्शीद एवं उनकी पत्नी पर गैर सरकारी संगठन के कोष का दुरुपयोग करने का आरोप है। यद्यपि खुर्शीद ने आरोपों का खंडन कर केजरीवाल के खिलाफ मामला दर्ज करने की बात कही।

पुलिस ने आईएसी कार्यकर्ताओं पर उस समय कार्रवाई की, जब वे सात रेसकोर्स मार्ग स्थित प्रधानमंत्री आवास की ओर बढ़ रहे थे।
केजरीवाल प्रदर्शनकारियों के साथ प्रधानमंत्री से मिलकर खुर्शीद एवं उनकी पत्नी के खिलाफ शिकायत पत्र सौंपने की मांग कर रहे थे।

आईएसी के प्रवक्ता के अनुसार, प्रधानमंत्री ने केजरीवाल से मिलने से इनकार कर दिया, उसके बाद पुलिस उन्हें और उनके समर्थकों को बसों में भरकर वहां से उठा ले गई।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, "केवल पांच सदस्य प्रधानमंत्री आवास के अंदर जा सकते हैं।" लेकिन केजरीवाल ने इसे अस्वीकार कर दिया।

आईएसी के कार्यकर्ता खुर्शीद के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं, क्योंकि उनके और उनकी पत्नी द्वारा संचालित एक गैर सरकारी संगठन पर वित्तीय धांधली करने का आरोप है। खुर्शीद ने आरोपों से इनकार किया है।

राष्ट्रीय विकलांग पार्टी के केके दीक्षित ने कहा, "खुर्शीद एवं उनकी पत्नी लुइस खुर्शीद के गैर सरकारी संगठन डॉ. जाकिर हुसैन ट्रस्ट को उत्तर प्रदेश के 16 जिलों में विकलांगों को ट्राइसाइकिल वितरित करने के लिए 71 लाख रुपये मिले थे। सूचना के अधिकार से मिली जानकारी के अनुसार उन पैसों का दुरुपयोग किया गया है।" यद्यपि खुर्शीद इन आरोपों का खंडन किया।

केजरीवाल ने बस के अंदर से कहा, "हम जेल में ही रहेंगे और बाहर नहीं आएंगे।"

केजरीवाल को जहां उत्तर पश्चिम दिल्ली के बवाना पुलिस थाने ले जाया गया, वहीं अन्य समर्थकों को संसद मार्ग पुलिस थाने ले जाया गया।

केजरीवाल ने कहा कि वह प्रधानमंत्री को एक पत्र सौंपना चाहते थे, जिसमें खुर्शीद के खिलाफ उनके द्वारा लगाए गए आरोप शामिल हैं।

केजरीवाल ने कहा, "सलमान खुर्शीद और उनकी पत्नी के खिलाफ तत्काल पुलिस में शिकायत दर्ज कराई जानी चाहिए। सलमान खुर्शीद को बेगुनाही साबित होने तक मंत्रिमंडल से तत्काल हटाया जाना चाहिए। दोनों प्रभावशाली हस्तियां हैं, वे सबूतों के साथ छेड़छाड़ कर सकते हैं और गवाहों पर दबाव बना सकते हैं। उन्हें तत्काल गिरफ्तार किया जाना चाहिए।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

खुर्शीद, केजरीवाल के खिलाफ मामला दायर करने की योजना बना रहे हैं।