सेना भर्ती घोटाला: CBI ने छह लेफ्टिनेंट कर्नल के अलावा कई अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया

सीबीआई ने सेवा चयन बोर्ड केंद्रों के जरिए सेना में अफसरों की भर्ती में कथित भ्रष्टाचार को लेकर लेफ्टिनेंट कर्नल रैंक के 6 अफसरों और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

सेना भर्ती घोटाला: CBI ने छह लेफ्टिनेंट कर्नल के अलावा कई अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया

प्रतीकात्‍मक फोटो

खास बातें

  • सेना मुख्यालय की शिकायत के आधार पर की कार्रवाई
  • सीबीआई ने 3 से ज्यादा राज्यों में छापेमारी की
  • सेना के 23 कर्मियों और नागरिकों के खिलाफ मामला दर्ज हुआ
नई दिल्ली:

सेना भर्ती घोटाला मामले में केंद्रीय जांच ब्‍यूरो (CBI) ने छह लेफ्टिनेंट कर्नल के अलावा कई अन्य अधिकारियों और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ मामला दर्ज किया है मामले में सीबीआई ने 3 से ज्यादा राज्यों में छापेमारी की.सेना मुख्यालय की शिकायत के आधार पर सीबीआई ने भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम तथा अपराधिक षड्यंत्र के तहत यह मामला दर्ज किया था. सेना मुख्यालय की तरफ से सीबीआई को जो शिकायत की गई थी उसमें लेफ्टिनेंट कर्नल मेजर जैसे रैंक के अधिकारी भी शामिल हैं. जांच एजेंसी की छापेमारी एक दर्जन से ज्यादा जगहों पर अभी भी जारी है.

सीबीआई ने सेवा चयन बोर्ड केंद्रों के जरिए सेना में अफसरों की भर्ती में कथित भ्रष्टाचार को लेकर लेफ्टिनेंट कर्नल रैंक के 6 अफसरों और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया है.अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि सेना हवाई रक्षा कोर के एमसीएसएनए भगवान भर्ती गिरोह का कथित मास्टरमाइंड है और उसके खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है. सीबीआई ने ब्रिगेडियर (सतर्कता) वीके पुरोहित की शिकायत पर कार्रवाई की है. शिकायत में आरोप लगाया गया था कि 28 फरवरी 2021 को जानकारी मिली कि नई दिल्ली के बेस अस्पताल में अस्थायी तौर पर खारिज किए गए अधिकारी अभ्यर्थियों की समीक्षा चिकित्सा परीक्षा को पास कराने के लिए सेवारत कर्मी कथित रूप से रिश्वत लेने में शामिल हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अधिकारियों ने बताया कि शिकायत में कहा गया है कि लेफ्टिनेंट कर्नल भगवान फिलहाल अध्ययन अवकाश पर हैं और नायब सुबेदार कुलदीप सिंह एसएसबी केंद्रों में संभावित अधिकारी अभ्यर्थियों से रिश्वत मांगने में कथित रूप से शामिल है. उन्होंने बताया कि एजेंसी ने सेना के 23 कर्मियों और नागरिकों के खिलाफ मामला दर्ज किया है जिनमें अधिकारियों के संबंधी भी शामिल हैं. यह मामला रिश्वत मांगने और रिश्वत दिलाने के आरोपों में दर्ज किया गया है. (भाषा से भी इनपुट)