बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए दिल्ली में भी पशुपालन विभाग अलर्ट मोड पर

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली में बर्ड फ्लू का संक्रमण रोकने के लिए कड़े एहतियाती कदम उठाने का निर्देश दिया है.

बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए दिल्ली में भी पशुपालन विभाग अलर्ट मोड पर

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली में बर्ड फ्लू का संक्रमण रोकने के लिए कड़े एहतियाती कदम उठाने का निर्देश दिया है. आज सचिवालय में पशुपालन इकाई, विकास विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में उन्होंने राज्य भर में सघन निगरानी का निर्देश दिया. उन्होंने बर्ड फ्लू के संबंध में मंडी वालों के लिए 'क्या करें, क्या न करें' की गाइडलाइन तत्काल बनाकर कड़ाई से लागू कराने का निर्देश दिया. उन्होंने बड़े पैमाने पर सैम्पल जुटाकर लगातार रिपोर्टिंग का भी निर्देश दिया.



दिल्ली सरकार के मुताबिक अब तक दिल्ली में बर्ड फ्लू का एक भी मामला सामने नहीं आया है. दिल्ली सरकार ने 28 अक्टूबर 2020 को ही राज्य के सभी डॉक्टर्स और संबंधित लोगों को अलर्ट जारी करके बर्ड फ्लू की निगरानी का निर्देश जारी कर दिया था. इसके बाद चार जनवरी 2021 को भी सभी डॉक्टर्स को लगातार सैंपल जुटाने और कड़ी निगरानी का दिशानिर्देश जारी किया गया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



बैठक में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने अन्य राज्यों से आने वाली पोल्ट्री बर्ड पर भी कड़ी नजर रखने का निर्देश दिया. उन्होंने प्रमुख बर्ड साइट्स खासकर पोल्ट्री मार्किट, जलाशय, जू इत्यादि में बर्ड्स पर कड़ी नजर रखने का निर्देश दिया. इनमें गाजीपुर फिश एंड पॉल्ट्री मार्किट, शक्तिस्थल लेक, संजय लेक, भलस्वा लेक, दिल्ली जू, डीडीए पार्कों में बने जलाशय शामिल हैं.