मिलिए उस ओला ड्राइवर से जिसने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ध्यान आकर्षित किया

मिलिए उस ओला ड्राइवर से जिसने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ध्यान आकर्षित किया

अगर मैं कहूं आप ओला ड्राइवर विपिन कुमार राजपूत को जानते हैं तो ज्यादा से ज्यादा जवाब ना में आएगा और यह स्वाभाविक भी है क्योंकि ओला ड्राइवर विपिन कुमार देश का कोई प्रसिद्ध व्यक्ति नहीं कि लोग उन्हें जानेंगे. लेकिन विपिन कुमार ने कुछ ऐसा काम किया है, जो कई बड़े-बड़े नहीं कर पाए और विपिन कुमार के इस काम से खुश होकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके बारे में ट्वीट किया.
 
क्या है पूरा मामला  
जैसा कि आप जानते हैं कि मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए 500 और 1000 के नोटों को अमान्य घोषित कर दिया था. प्रधानमंत्री की इस घोषणा के बाद लोगों को कठिनाई का सामना करना पड़ रहा था. लोग एटीएम से पैसा नहीं निकाल नहीं पा रहे थे.

(पढ़ें-  एक ओला ड्राइवर ने ऐसा क्या किया कि पीएम मोदी को ट्वीट करना पड़ा)

यह बुधवार की बात है जब विपिन अरोरा नाम के एक व्यक्ति ने दिल्‍ली में निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन के लिए ओला बुक किया. ओला के तरफ से ड्राइवर विपिन कुमार विप्लव को लेने पहुंचे. निजामुद्दीन स्टेशन तक का बिल 126 रुपये के करीब हुया. विप्लव के पास सिर्फ 500 के नोट थे और एटीएम बंद होने की वजह से विप्लव एटीएम से पैसा नहीं निकाल पा रहे थे.
 
विपिन ने पेश की इंसानियत की मिसाल
ऐसे में विप्लव ने ओला मनी के जरिये पेमेंट करने का निर्णय लिया लेकिन विप्लव के ओला अकाउंट में सिर्फ 83 रुपये थे. अब विप्लव क्या करे, कुछ समझ नहीं आ रहा था. एक तरह उनकी ट्रेन छूटने वाली थी और दूसरी तरफ पूरी बिल का पेमेंट नहीं कर पा रहे थे. लेकिन ओला ड्राइवर विपिन कुमार ने विप्लव को जाने दिया, उनको ट्रेन पकड़ने के लिए सलाह दी.
 
आखिर विपिन कुमार ने क्‍या कहा
विपिन कुमार, विप्लव से बोले, “सर बाकी के पैसे रहने दीजिए, दो पैसे कम कमा लेंगे, थोड़ी सी तकलीफ होगी और वो तो सब को हो रही है. अब सरकार के फैसले का सम्मान करते हुए देश की तरक्की में यह हमारा योगदान ही समझ लेंगे. आप बेफिक्र होकर अपनी ट्रेन लीजिए.”
 
जब प्रधान मंत्री मोदी ने किया ट्वीट
इस किस्‍से को विप्लव कुमार ने अपने फेसबुक पेज पर शेयर किया. विप्लव अरोरा के इस फेसबुक पोस्ट को लोगों ने काफी पसंद किया. फिर क्या था केंद्रीय मंत्री पियूष गोयल ने भी इस पोस्ट को अपने ट्विटर पेज पर शेयर कर दिया. अब बारी थी खुद प्रधानमंत्री की, PM नरेंद्र मोदी ने पियूष गोयल के ट्वीट को रिट्वीट किया. पियूष गोयल ने अपने ट्विटर पोस्ट में लिखा कि यह एक दिल को छूने वाली बात है, जहां एक कैब ड्राइवर देश में ब्लैक मनी और भ्रष्‍टाचार के खिलाफ अपना योगदान दे रहा है.
 
कौन हैं विपिन कुमार
शुक्रवार को एनडीटीवी ने ओला ड्राइवर विपिन कुमार से बात की. 24 साल के विपिन कुमार उत्तर प्रदेश के मैनपुरी ज़िले के बिलपुर खास गांव के रहने वाले हैं. नोएडा में अपने चाचा के साथ रहते हैं. ओला के साथ महज कुछ महीने पहले जुड़े है, उससे पहले वह दिल्ली में प्राइवेट टैक्सी चलाते थे.
 
ग्रेजुएशन तक की है पढ़ाई
विपिन कुमार ने आगरा के डॉ भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है और पार्ट-टाइम काम करते हुए अपना पढ़ाई पूरा किया है. विपिन कुमार ने बताया कि उनके घर में उनके सिवा और कोई नहीं कमाता है. पूरे परिवार की देखभाल उन्हें करनी पड़ रही है.
 
अपनी जेब से विपिन ने बकाया पैसा जमा किया
विपिन ने बताया कि विप्लव के पास सिर्फ 500 के नोट थे और एटीएम नहीं चल रहा था. ओला मनी में भी ज्यादा पैसा नहीं था, ऐसे में वह बहुत परेशान थे और उनकी ट्रेन छूटने वाली थी, ऐसे में वह विप्लव को और ज्यादा परेशान नहीं करना चाहते थे इसीलिए उन्‍हें जाने दिया. विपिन का कहना था अगर वह अपनी कंपनी से बात करते तो बात आगे बढ़ती और नतीजा यही होता कि विप्लव अपना ट्रेन नहीं पकड़ पाते. विपिन ने बताया कि जो पैसा कम हुआ था उन्‍होंने अपनी पॉकेट से जमा कर दिया.
 
डिप्लोमा करने की चाहत
विपिन कुमार का कहना है कि सरकार ने जो भी नियम बनाया है उसे सबको मानना चाहिए, नए नियमों से दिक्कतें तो आएंगी लेकिन उसे एडजस्ट करते हुए आगे बढ़ना चाहिए. विपिन ने बताया कि 500 और 1000 रुपया बैन होने के बाद कई लोगों को दिक्कतें आ रही है. विपिन कुमार इस ड्राइवर लाइन में ज्यादा दिन नहीं रहना चाहते हैं, उनका कहना है वह पैसा जमा कर रहे हैं जिससे वह आगे कोई डिप्लोमा कर अच्‍छी जगह काम कर सकें.   
 
पीएम के ट्वीट को अपने साथ लेकर घूम रहे हैं विपिन
प्रधानमंत्री के इस ट्वीट से विपुल कुमार काफी खुश है.  प्रधानमंत्री के उस ट्वीट को अपने साथ लेकर घूम रहे हैं. विपिन का कहना है कि प्रधानमंत्री के ट्वीट के बाद काफी लोग उन्हें जानने लगे हैं. उनकी कंपनी ओला भी काफी खुश है. ओला ने प्रधानमंत्री के इस ट्वीट को लैमिनेशन करके विपिन को दिया है जिसे विपुल अपने गाड़ी के साथ लेकर घूम रहे हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com