'कोरोना के टीकाकरण पर लगी सारी बंदिशें हटाई जाएं': केजरीवाल ने पीएम मोदी से की मांग

केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख कर टीकाकरण केंद्र खोलने की शर्तो में छूट देने और टीकाकरण की उम्र सीमा की बाध्यता हटाने की मांग की है.

'कोरोना के टीकाकरण पर लगी सारी बंदिशें हटाई जाएं': केजरीवाल ने पीएम मोदी से की मांग

Arvind Kejriwal ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है.

नई दिल्ली:

Delhi के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली समेत देश भर में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों पर काबू पाने के लिए सभी तरह की बंदिशें हटाने की मांग की है. केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख कर टीकाकरण केंद्र खोलने की शर्तो में छूट देने और टीकाकरण की उम्र सीमा की बाध्यता हटाने की मांग की है. देश भर में नए सिरे से कोरोना के बढ़ते संक्रमण ने नई चिंता और चुनौती पेश कर दी है. इसलिए हमें कोरोना टीकाकरण अभियान को और तेजी से आगे बढ़ाना होगा. दिल्ली में कोरोना के रोज 3 से 4 हजार मामले सामने आ रहे हैं.

दिल्ली में लॉकडाउन का विचार नहीं,जरूरत पड़ी तो शहर के लोगों से सलाह लेकर करेंगे फैसला: केजरीवाल

सीएम ने पत्र में लिखा है कि अगर नए केंद्र खोलने के नियमों को सरल किया जाता है और सभी को टीका लगाने की इजाजत दी जाती है, तो दिल्ली सरकार सभी दिल्ली वासियों को तीन महीने के अंदर टीका लगा सकती है. सीएम ने आगे लिखा है कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हमें हर कदम पर केंद्र का सहयोग मिला है. मैं उम्मीद करता हूं कि आप हमारी इन बातों पर भी गौर करेंगे, जिससे कोरोना के खिलाफ प्रभावी लड़ाई लड़ी जा सके.सीएम अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री को लिखे अपने पत्र में कहा है कि यह अत्यंत गर्व का विषय है कि भारत ने अपने वैज्ञानिकों, विशेषज्ञों और चिकित्सकों की शानदार प्रतिभा और कठिन मेहनत के बूते रिकार्ड समय में प्रभावी वैक्सीन तैयार कर कोरोना महामारी के खिलाफ वैश्विक जंग में निर्णायक बढ़त हासिल की है.

कोरोना केसों में उछाल के बीच अगले 24 घंटों में महाराष्‍ट्र और पंजाब का दौरा करेगी केंद्र की टीम : सूत्र

इस बात के लिए दुनिया भर में हमारी तारीफ भी हो रही है. इस बीच, हाल के समय में देश के विभिन्न क्षेत्रों में नए सिरे से कोरोना के बढ़ते संक्रमण ने पूरे देश के सामने एक नई चिंता और चुनौती पेश कर दी है. टीकाकरण अभियान के बीच संक्रमण का इस तरह से बढ़ना, यह बताता है कि हमें टीकाकरण अभियान को और तेजी से आगे बढ़ाना होगा। मेरा मानना है कि इसके लिए दो स्तरों पर काम करने की जरूरत है.अरविंद केजरीवाल ने कहा, टीकाकरण केंद्रों की संख्या तत्काल बढ़ाने की आवश्यकता है। टीकाकरण केंद्रों को लेकर केन्द्र सरकार ने कई तरह के कठिन नियम और शर्तें जारी की हैं, जिसमें ढील देने की जरूरत है.

मसलन, केंद्र सरकार के निर्देशों के मुताबिक, टीकाकरण केन्द्र केवल अस्पतालों या डिस्पेंसरी में ही बनाए जा सकते हैं। शुरू में यह इसलिए किया गया था कि यदि किसी को वैक्सीन का कोई गलत रिएक्शन हो, तो तुरंत अस्पताल में उसका इलाज किया जा सके. पिछले तीन महीनों में टीकाकरण से यह साफ हो गया कि वैक्सीन सुरक्षित है.

 इसलिए अनुरोध है कि इस शर्त को हटाया जाए, ताकि स्कूलों, सामुदायिक भवनों और अन्य स्थानों पर बड़े स्तर पर टीकाकरण केन्द्र बनाए जा सकें. हां, इस क्रम में सावधानी या एहतियात बरतना जरूरी होगा और हम ऐसा करेंगे भी। हम हर जगह एम्बुलेंस आदि का इंतजाम करके रखेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोरोना के खौफ के बीच शॉपिंग करते लोग, दिल्ली के लाजपत नगर मार्केट से ये रिपोर्ट