विज्ञापन
This Article is From Nov 13, 2018

कैप्टन अरविंद कठपालिया को एयर इंडिया ने परिचालन निदेशक पद से हटाया, एल्कोहल टेस्ट में हुए थे फेल

सोमवार को नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने कठपालिया का लाइसेंस तीन वर्ष के लिए निलंबित कर दिया था. बता दें, कठपालिया रविवार को उड़ान ड्यूटी से पहले जांच में एल्कोहल का सेवन किए हुए पाए गए थे.

कैप्टन अरविंद कठपालिया को एयर इंडिया ने परिचालन निदेशक पद से हटाया, एल्कोहल टेस्ट में हुए थे फेल
डीजीसीए के नियम 24 के तहत चालक दल का कोई सदस्य उड़ान के 12 घंटे पहले तक मदिरापान नहीं कर सकता.
नई दिल्ली: एयर इंडिया के सीनियर पायलट कैप्टन अरविंद कठपालिया को परिचालन निदेशक के पद से हटा दिया गया है. इससे एक दिन पहले नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने कठपालिया का लाइसेंस तीन वर्ष के लिए निलंबित कर दिया था. बता दें, कठपालिया रविवार को उड़ान ड्यूटी से पहले जांच में एल्कोहल का सेवन किए हुए पाए गए थे. एयर इंडिया ने कठपालिया को उस दिन उड़ान ड्यूटी से हटा दिया था. द इंडियन कमर्शियल पायलट एसोसिएशन ने मंगलवार को मांग की थी कि कैप्टन अरविंद कठपालिया को तुरंत प्रभाव से हटा दिया जाए। एसोसिएशन का कहना था कि वे ऐसा कई बार करके यात्रियों की जान खतरे में डाल चुके हैं।  केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने भी एयर इंडिया से कैप्टन को तुरंत प्रभाव से हटाने के लिए कहा था। 

बता दें, नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने एयर इंडिया के अरविंद कठपालिया का लाइसेंस तीन वर्ष के लिए निलंबित कर दिया था. कठपालिया रविवार को उड़ान ड्यूटी से पहले जांच में मद्यपान किए हुए पाए गए थे. एयर इंडिया ने कठपालिया को उस दिन उड़ान ड्यूटी से हटा दिया था. एक अधिकारी ने बताया कि जांच के दौरान सांस में मदिरापान के लक्षण पाए जाने पर उनका लाइसेंस तीन साल के लिए निलंबित किया गया है. डीजीसीए के नियम 24 के तहत चालक दल का कोई सदस्य उड़ान के 12 घंटे पहले तक मदिरापान नहीं कर सकता. 

मुंबई हवाई अड्डे पर एयर इंडिया की एयर होस्टेस विमान से गिरी, हालत गंभीर

उड़ान से पहले उनकी मद्यपान निरोधक जांच जरूरी है. पहली बार पकड़े जाने पर विमान परिचालन का लाइसेंस तीन महीने के लिए मुअत्तिल किया जा सकता है. दूसरी बार निलंबन तीन साल के लिए करने का प्रावधान है. तीसरी बार पकड़े जाने पर लाइसेंस हमेशा के लिए रद्द हो सकता है. डीजीसीए ने कठपालिया का लाइसेंस इससे पहले 2017 में तीन महीने के लिए निलंबित किया था. उस समय वह एक उड़ान से पहले मद्यपान जांच यंत्र में सांस छोड़ने से बच कर निकल गए था. उस समय उन्हें कार्यकारी निदेशक (परिचालन) पद से हटा दिया गया था.

Air India नवंबर अंत से घरेलू मार्गों पर देर रात उड़ान सेवाओं की करेगी शुरुआत

(इनपुट:भाषा)


मोदी कैबिनेट ने दी एयर इंडिया के विनिवेश की सैद्धांतिक मंजूरी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
यूएस फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में की कटौती, जानिए अमेरिका सहित भारत पर क्या पड़ेगा असर?
कैप्टन अरविंद कठपालिया को एयर इंडिया ने परिचालन निदेशक पद से हटाया, एल्कोहल टेस्ट में हुए थे फेल
'हमारी सरकार बनी तो एक घंटे में खत्म करेंगे शराबबंदी...' : प्रशांत किशोर का बड़ा ऐलान
Next Article
'हमारी सरकार बनी तो एक घंटे में खत्म करेंगे शराबबंदी...' : प्रशांत किशोर का बड़ा ऐलान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com