अगस्ता मामला: कांग्रेस के बचाव को लगा झटका, इटैलियन जज ने कहा, 'AP' नोट वास्तविक

अगस्ता मामला:  कांग्रेस के बचाव को लगा झटका, इटैलियन जज ने कहा, 'AP' नोट वास्तविक

अहमद पटेल ने कहा है,अगर आरोप साबित हुए तो वे सार्वजनिक जीवन से संन्यास ले लेंगे।

नई दिल्‍ली:

अगस्तावेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाले में कांग्रेस की ओर से किए जा रहे बचाव को करारा झटका देते हुए इटली के एक जज ने NDTV से कहा है कि घूस प्राप्तकर्ता बिचौलिये के रूप में 'AP'के नाम वाला नोट पूरी तरह से प्रमाणिक है। विपक्ष का आरोप है कि 'AP'से आशय कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार अहमद पटेल से है। दूसरी ओर पटेल और उनकी पार्टी ने इस दस्‍तावेज की सत्यता को चुनौती देते हुए संसद में आरोप लगाया है कि इटली कोर्ट के फैसले में ऐसा कोई भी निर्णायक निष्कर्ष नहीं निकाला गया है जिससे पता चले कि किस भारतीय राजनेता ने घूस ली है।
 
फैसले में भारतीय राजनेताओं को क्लीनचिट नहीं : इटैलियन जज
जज मार्को मारिया मेइगा ने NDTV से बुधवार को कहा कि पूरी सुनवाई दिल्ली के साथ हेलीकॉप्टर डील के लिए इटली की ओर से घूस देने वाले को लेकर केंद्रित थी। उन्होंने कहा, मेरे फैसले में भारतीय राजनेताओं को क्‍लीनचिट नहीं दी गई है। अब यह भारत पर है कि वह मामले में आगे बढ़ते हुए अपने राजनेताओं की जांच करें। अप्रैल माह के आखिर में दिए गए अपने फैसले में उन्होंने अगस्‍ता के शीर्ष अधिकारियों को 3600 करोड़ रुपये की 12 हेलीकॉप्टर की डील में भारतीय राजनेताओं को घूस देने का दोषी करार दिया था। जिस नोट का उन्होंने जिक्र किया वह उन तीन बिचौलियों में से एक गुइडो हेश्के का है, जिससे भारत इस घोटाला मामले में पूछताछ करना चाहता है।

हेश्‍के अच्‍छी तरह से याद नहीं कर पा रहा था
'AP'के संदर्भ में पूछे जाने पर जज ने कहा, हेश्के इस मामले में अस्पष्ट था। उसने कहा कि वह याद नहीं कर पा रहा कि यह राशि किसे दी गई। इसी नोट में 'FAM' और 'POL' की भी दो श्रेणियां है। इसमें से पहली कथित तौर पर पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी से संबंधित है। त्यागी से सीबीआई ने मामले में इसी सप्ताह पूछताछ की है, जिसमें उन्‍होंने इन आरोपों से इनकार किया है लेकिन जज ने NDTV को बताया कि वायुसेना के पूर्व प्रमुख के खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं।

नोट में शीर्ष कांग्रेस नेताओं के नाम
दूसरी ओर, कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने कहा  कि अगर उनके खिलाफ आरोप साबित हुए तो वे सार्वजनिक जीवन से संन्यास ले लेंगे। इटेलियन कोर्ट में जिस नोट की समीक्षा की गई है, समझा जाता है कि उसमें कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी सहित इस पार्टी के शीर्ष नेताओं के नाम शामिल हैं। समझा जाता है कि कांग्रेस पार्टी जब केंद्र में सत्‍तारूढ़ थी उस समय नए हेलीकॉप्टर की खरीदी के भारत के फैसले की वह केंद्रबिंदु थीं। बीजेपी का कहना है कि इटली के कोर्ट के फैसले में निर्विवाद रूप से ऐसे सबूत है कि कांग्रेस की ओर से अपने शीर्ष नेताओं को लाभ पहुंचाया गया। दूसरी ओर, कांग्रेस की ओर से बुधवार को संसद में कहा गया कि दस्तावेज ऐसा कोई संकेत नहीं देते हुए कि उसके नेताओं को घूस के लिए 'अप्रोच' किया गया अथवा उन्‍होंने घूस स्‍वीकार की।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com