यह ख़बर 07 अप्रैल, 2013 को प्रकाशित हुई थी

परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम अग्नि-2 मिसाइल का सफल परीक्षण

खास बातें

  • 20 मीटर लंबी अग्नि-2 मिसाइल दो चरण वाली ठोस प्रणोदक बैलिस्टिक मिसाइल है। इसका प्रक्षेपण भार 17 टन है और यह 2,000 किलोमीटर की दूरी तक 1,000 किलोग्राम तक की सामग्री ले जा सकती है।
बालेश्वर (ओडिशा):

ओडिशा तट के व्हीलर द्वीप से रविवार को मध्यम दूरी तक मार करने वाली और परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम अग्नि-2 मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया। यह 2,000 किलोमीटर से अधिक की दूरी तक मार करने में सक्षम है।

रक्षा सूत्रों ने कहा, सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल सुबह करीब 10 बजकर 20 मिनट पर एकीकृत परीक्षण केंद्र (आईटीआर) के प्रक्षेपण स्थल-4 से एक मोबाइल लॉन्चर के जरिये दागी गई।

सूत्रों ने कहा, मध्यम दूरी तक मार करने वाली अग्नि-2 बैलिस्टिक मिसाइल को पहले ही सेवाओं में शामिल किया जा चुका है और आज का परीक्षण सेना की सामरिक बल कमान ने प्रशिक्षण अभ्यास के रूप में किया। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने इसके लिए साजो-सामान उपलब्ध कराया। उन्होंने कहा कि दो चरणों वाली मिसाइल उच्च कोटि की निर्देशन प्रणाली से लैस है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डीआरडीओ के एक वैज्ञानिक ने कहा, समूचे प्रक्षेपण पथ पर आधुनिक रडारों, दूरमापी निरीक्षण केंद्रों, इलेक्ट्रो-ऑप्टिक उपकरणों और समुद्र में प्रभाव स्थल के नजदीक स्थित जहाजों से नजर रखी गई। 20 मीटर लंबी अग्नि-2 मिसाइल दो चरण वाली ठोस प्रणोदक बैलिस्टिक मिसाइल है। इसका प्रक्षेपण भार 17 टन है और यह 2,000 किलोमीटर की दूरी तक 1,000 किलोग्राम तक की सामग्री ले जा सकती है।