पाकिस्तान से भारत वापसी के बाद गीता की सलमान से मिलने की तमन्ना

पाकिस्तान से भारत वापसी के बाद गीता की सलमान से मिलने की तमन्ना

गीता की फाइल फोटो

इंदौर:

करीब एक दशक से ज्यादा वक्त पहले गलती से सीमा लांघ कर पाकिस्तान पहुंची और तब से वहां रह रही भारतीय मूक-बधिर महिला गीता ने आज इच्छा जताई कि स्वदेश लौटने के बाद वह अपने परिवार के साथ ही बॉलीवुड सितारे सलमान खान से भी मिलना चाहती है।

वीडियो कॉल के जरिये सांकेतिक भाषा में हुई बातचीत
पाकिस्तान के कराची शहर में रह रही गीता ने इंटरनेट पर वीडियो कॉल के जरिए सांकेतिक भाषा में हुई बातचीत यह इच्छा जताई। इंदौर के सांकेतिक भाषा विशेषज्ञ ज्ञानेंद्र पुरोहित ने मूक-बधिरों और नि:शक्त जनों के लिए स्थानीय तुकोगंज थाने में चलाए जा रहे पुलिस सहायता केंद्र में गीता से इशारों की जुबान में ऑनलाइन बातचीत की।

बजरंगी भाईजान से मिलती-जुलती सच्ची कहानी
पुरोहित ने संवाददाताओं को बताया, ‘गीता ने इशारों में जताया कि वह जल्द से जल्द भारत लौटना चाहती है। उसने जताया कि भारत आने के बाद वह अपने परिवार के साथ ही सिने स्टार सलमान खान से भी मिलना चाहती है। वह सलमान की बड़ी प्रशंसक है।’ गीता के जीवन की सच्ची कहानी सलमान की फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ की सिनेमाई पटकथा से मिलती-जुलती है। इस फिल्म के नायक के रूप में सलमान पाकिस्तान की एक मूक-बधिर बच्ची को उसके मुल्क सही सलामत पहुंचाते हैं, जो अपने परिजन से बिछड़कर भारत में छूट गई थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत में शादी की बात स्पष्ट नहीं
पुरोहित के मुताबिक गीता ने सांकेतिक जुबान में की गई बातचीत में इन खबरों से कथित तौर पर अनभिज्ञता जताई कि पाकिस्तान की सरहद में गलती से दाखिल होने से पहले भारत में उसकी शादी हो चुकी थी और उसने स्वदेश में एक बेटे को जन्म भी दिया था। सांकेतिक भाषा विशेषज्ञ ने कहा, ‘गीता की शादी और उसके संतान को जन्म देने का कथित मसला उसकी भारत वापसी के बाद ही स्पष्ट हो सकेगा।’ गीता के भारत लौटने की संभावित तारीख 26 अक्तूबर है। भारत सरकार ने उसे वापस लाने की प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली है।