स्‍वेज नहर में फंसे जहाज को फिर 'चलाने' के लिए कंपनी BSM ने भारतीय क्रू की कड़ी मेहनत को सराहा

Ever Given नाम का विशाल जहाज पिछले सप्‍ताह मंगलवार को इस नहर में फंस गया था. तब से अधिकारी जहाज को निकालने तथा जलमार्ग को जाम से मुक्त करने में जुटे थे.

स्‍वेज नहर में फंसे जहाज को फिर 'चलाने' के लिए कंपनी BSM ने भारतीय क्रू की कड़ी मेहनत को सराहा

जहाज Ever Given पिछले सप्‍ताह 23 मार्च को स्‍वेज नहर में फंस गया था

नई दिल्ली:

स्‍वेज नहर (Suez Channel) में पिछले 23 मार्च से सोमवार तक जो विशाल मालवाहक जहाज MV Ever Given फंसा हुआ था, उसमें करीब 25 भारतीय हैं. शिप अथॉरिटी ने यह जानकारी दी. बर्नहार्ड शुल्‍ट्ज शिपमैनेजमेंट (BSM) ने मीडिया में जारी एक बयान में यह जानकारी दी. जापानी फर्म Shoei Kisen Kaisha के स्‍वामित्‍व वाले इस शिप का तकनीकी प्रबंधन जर्मन कंपनी संभाल रही है. Ever Given के सोमवार शाम करीब तीन बजे रवाना होने की पुष्टि करते हुए BSM ने स्‍वेज नहर अथॉरिटी, SMIT सॉल्‍वेज और क्रू मेंबर्स् सहित इमरजेंसी ऑपरेशन से जुड़े सभी पक्षों का आभार माना है.  


स्वेज नहर में पिछले 6 दिनों से फंसा विशालकाय जहाज फिर से चल पड़ा, दुनिया ने ली राहत की सांस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


मीडिया में जारी बयान में कहा गया है, '25 भारतीय क्रू, जहाज पर हैं, वे सुरक्षित और पूरी तरह से स्‍वस्‍थ हैं. हम इनकी कड़ी मेहनत और पेशेवर रुख की सराहना करते हैं.' दुनिया के सबसे बड़े मालवाहक जहाज में से एक Ever Given अब पूर्ण निरीक्षण के लिए मिस्र के Great Bitter Lake की ओर बढ़ रहा है.गौरतलब है कि स्वेज नहर में फंसे इसे विशाल जहाज को हटाने के काम में दो विशेष नौकाएं लगाई गई थीं. Ever Given नाम का विशाल जहाज पिछले सप्‍ताह मंगलवार को इस नहर में फंस गया था. तब से अधिकारी जहाज को निकालने तथा जलमार्ग को जाम से मुक्त करने में जुटे थे. Ever Given के फंसे होने के कारण दूसरे मालवाहक जहाजों को अन्य रूट लेना पड़ रहा था, जिससे ज्यादा समय लग रहा था. इस नहर से रोज अरबों डॉलर का कारोबार होता है. ऐसे में जहाज के फंसने से वैश्विक परिवहन तथा व्यापार पर बहुत बुरा असर पड़ा है.