अदार पूनावाला ने दी सफाई, वैक्सीन आपूर्ति के लिए दबाव वाले बयान का गलत मतलब निकाला गया

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने शनिवार को एक इंटरव्यू में कहा था कि धमकियां गंभीर हैं. उन्होंने कोरोना वैक्सीन का उत्पादन तेज करने और करोड़ों खुराक की आपूर्ति के लिए दबाव का खुलासा किया था .

अदार पूनावाला ने दी सफाई, वैक्सीन आपूर्ति के लिए दबाव वाले बयान का गलत मतलब निकाला गया

सीरम (Serum Institute OF India CEO ) के सीईओ Adar Poonawalla फिलहाल ब्रिटेन में हैं. 

नई दिल्ली:

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला (Serum Institute CEO Adar Poonawalla) ने ब्रिटेन में प्रवास के दौरान दिए गए इंटरव्यू को लेकर मचे बवाल पर फिर सफाई दी है. ब्रिटिश अखबार द टाइम्स को पूनावाला ने पिछले हफ्ते एक इंटरव्यू दिया था. इसमें उन्होंने खुलासा किया था कि भारत में प्रभावशाली लोग उन्हें ताबड़तोड़ फोन कॉल कर रहे हैं और कोरोनावायरस की वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield vaccine) का उत्पादन तेज करने की मांग कर रहे हैं. लंदन में अपनी पत्नी के साथ ठहरे पूनावाला ने सोमवार सुबह ट्वीट कर कहा कि वह कुछ चीजें स्पष्ट कर देना चाहते हैं, क्योंकि उनके बयान का गलत मतलब निकाला गया है.

कहा जा रहा है कि धमकियों और दबाव से बचने के लिए पूनावाला कुछ वक्त के लिए लंदन में हैं. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने शनिवार को एक इंटरव्यू में कहा था कि धमकियां गंभीर हैं. उन्होंने कोरोना वैक्सीन का उत्पादन तेज करने और करोड़ों खुराक की आपूर्ति के लिए दबाव का खुलासा किया था .

पूनावाला ने स्पष्ट किया कि कोविड वैक्सीन रातोंरात उत्पादन क्षमता नहीं बढ़ाई जा सकती. वैक्सीन  उत्पादन प्रक्रिया में समय लगता है. भारत की विशाल आबादी का भी उन्होंने जिक्र किया और कहा कि सभी के लिये पर्याप्त खुराक का इतनी जल्दी उत्पादन करना आसान नहीं है. बहरहाल सीरम देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच कोविशील्ड वैक्सीन का उत्पादन बढ़ाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है. पूनावाला ने केंद्र सरकार के बयान की पुष्टि करते हुए एक बयान जारी किया है.


इसमें कहा गया है कि अगले कुछ महीनों में 11 करोड़ डोज की आपूर्ति केंद्र सरकार को की जाएगी. अमीर देश और उनकी कंपनियां भी उत्पादन बढ़ाने के लिए परेशान हैं, जबकि उन देशों की आबादी बहुत कम है. पूनावाला ने कहा कि पुणे स्थित सीरम पिछले साल अप्रैल से सरकार के साथ मिलकर काम कर रही है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


पूनावाला ने कहा, सीरम इंस्टीट्यूट को वैज्ञानिक, नियामकीय और वित्तीय समर्थन मिला है. अब तक 26 करोड़ खुराक के आर्डर मिल चुके हैं, इसमें से हम 15 करोड़ की आपूर्ति हो चुकी है. अगले कुछ महीनों में 11 करोड़ टीकों के लिये 100 फीसदी यानी 1,725.5 करोड़ रुपये केंद्र से मिल चुके हैं.अगले कुछ महीनों में 11 करोड़ खुराक राज्यों एवं निजी अस्पतालों को की जाएगी. पूनावाला ने माना कि हर कोई जल्द से जल्द टीके की आपूर्ति चाहता है.सीरम इसके लिए प्रयास भी कर रहा है. केंद्र सरकार भारत बायोटेक से 5 करोड़ वैक्सीन पाने के लिए 787 करोड़ रुपये का अग्रिम भुगतान कर चुका है.