तीस हजारी कोर्ट परिसर में वकील और पुलिस के बीच भिड़ंत मामले पर CJI के घर बैठक, फॉरेंसिक टीम घटनास्थल पर पहुंची

इस पूरे मामले को लेकर रंजन गोगोई ने रविवार को अपने आवास पर बैठक बुलाई है. मिली जानकारी के अनुसार इस बैठक में बार कॉउंसिल ऑफ इंडिया, बार कॉउंसिल ऑफ दिल्ली समेत कई एसोसिएशन के प्रतिनिधि शामिल हैं.

तीस हजारी कोर्ट परिसर में वकील और पुलिस के बीच भिड़ंत मामले पर CJI के घर बैठक, फॉरेंसिक टीम घटनास्थल पर पहुंची

तीस हजारी कोर्ट में भीड़े थे वकील और पुलिसकर्मी

खास बातें

  • दिल्ली के सभी जिला अदालतों में सुरक्षा बढ़ाई गई
  • शनिवार को तीस हजारी अदालत में भिड़े थे वकील और पुलिस
  • सीजेआई के घर पर हो रही है बैठख
नई दिल्ली:

दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट परिसर में शनिवार को वकीलों और पुलिसकर्मियों के बीच हुई भिडंत का मामला अब CJI रंजन गोगोई के पास पहुंच गया है. इस पूरे मामले को लेकर रंजन गोगोई के आवास पर रविवार बैठक हुई. मिली जानकारी के अनुसार इस बैठक में बार कॉउंसिल ऑफ इंडिया, बार कॉउंसिल ऑफ दिल्ली समेत कई एसोसिएशन के प्रतिनिधि शामिल हैं. इस बैठक में सभी जिला अदालत के नेता प्रतिनिधि भी मौजूद हैं. बैठक के दौरान आगे की रणनीति बनाने पर भी बात चल रही है. इन सब के बीच इस भिड़ंत को लेकर दिल्ली पुलिस और वकीलों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. इसके बाद दिल्ली पुलिस की फॉरेंसिक टीम तीस हजारी कोर्ट के उस लॉक अप के पास पहुंची जहां से यह भिड़ंत हुई थी. इस भिड़ंत की जांच दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच की टीम कर रही है.

बार काउंसिल ने की झड़प की निंदा, 4 नवंबर को दिल्ली की सभी अदालतों में हड़ताल का आह्वान

शनिवार को हुए भिड़ंत के बाद दिल्ली के सभी डिस्ट्रिक्ट की पुलिस को अलर्ट पर रखा गया है. पुलिस फिलहाल सीसीटीवी के जरिये पूरा घटनाक्रम जानने की कोशिश कर रही है. पुलिस की टीम फिलहाल मोबाइल फुटेज भी जुटाने लगी है. उधर, इस पूरे मामले को लेकर तीस हजारी कोर्ट के चौकी इंचार्ज पर छेड़खानी का केस दर्ज किया है. चौकी इंचार्ज पर महिला वकील से छेड़छाड़ करने के आरोप है. तीस हजारी कोर्ट में हुए इस बवाल के बाद आज यानी रविवार को यहां लगने वाले लोक अदालत को फिलहाल टाल दिया गया है. 
 

दिल्ली में कानून ठेंगे पर : इन दो VIDEO में देखें तीस हजारी कोर्ट में कैसे चले वकीलों और पुलिस के बीच लात-घूंसे

दिल्‍ली के तीस हजारी कोर्ट में वकीलों और पुलिस के बीच हुई झड़प का एक नया सीसीटीवी फुटेज सामने आया है. इस सीसीटीवी फुटेज में साफ दिख रहा है कि किस तरह से वकीलों का झुंड तीस हजारी कोर्ट के लॉकअप के अंदर घुस रहा है और पुलिसकर्मियों को बेरहमी से पीट रहा है. फुटेज में दिख रहा है कि एक पुलिसकर्मी को वकीलों ने बेल्ट से इतनी बुरी तरह पीटा कि वह बेहोश होकर गिर पड़ा. लॉकअप में इस दौरान दर्जनों कैदी बंद थे, जो कोर्ट में पेशी के लिए आये थे. इस मारपीट के बाद वकीलों ने लॉकअप के बाहर आग लगा दी थी. 

दिल्ली के मुख्य सचिव के साथ मारपीट मामले में सुनवाई पूरी, 18 सितंबर को आ सकता है फैसला

मारपीट का एक और सीसीटीवी फुटेज सामने आया है. इस फुटेज में दिख रहा है कि पहले लॉकअप के बाहर पुलिसवालों और वकीलों में मारपीट होती है. फिर पुलिसवाले इकठ्ठा होकर एक वकील को मारते हुए अंदर ले आते हैं. दरअसल, शनिवार को तीस हजारी कोर्ट के बाहर पार्किंग को लेकर पुलिसवालों और वकीलों में विवाद हो गया जो बाद में हिंसक झड़प में तब्‍दील हो गया. 

चंडीगढ़ और जयपुर में पुलिस ने वकीलों पर किया लाठीचार्ज

फायरिंग हुई और कई गाड़ियों में तोड़फोड़ और आगजनी भी हुई. झड़प में करीब 10 पुलिसकर्मी और कई वकील घायल हो गए. तीस हजारी कोर्ट में झड़प की बार एसोसिएशनों ने निंदा की है और चार नवंबर को राष्ट्रीय राजधानी की सभी जिला अदालतों में एक दिवसीय हड़ताल का आह्वान किया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वकीलों ने गोली चलाने का आरोप लगाया 
वकीलों ने पुलिस पर प्रदर्शनकारियों के साथ बदसलूकी और गोली चलाने का आरोप लगाया है. वकीलों के अनुसार झड़प में उनके चार सहयोगी घायल हुए हैं. इनमें एक पुलिस की गोलीबारी में घायल वकील भी शामिल है. हालांकि, पुलिस ने गोली चलाने से इनकार किया है.