यह ख़बर 30 जून, 2014 को प्रकाशित हुई थी

इराक से 94 भारतीय स्वदेश के लिए रवाना, 600 और लोग इस हफ्ते लौटेंगे

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

इराक में भारतीय अधिकारियों द्वारा सक्रिय रुख अपनाये जाने के बाद 94 भारतीय आज इराक से भारत के लिए रवाना हो गए। भारतीय अधिकारियों के इस कदम के चलते इस हफ्ते करीब 600 नागरिक सुरक्षित स्वदेश लौट सकेंगे।

विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता ने यहां संवाददाताओं को बताया कि इराक में भारतीय अधिकारियों ने अपने स्तर पर अपने हमवतनों से संपर्क साधना शुरू कर दिया है। वे जरूरतमंद भारतीयों की कागजी कार्रवाई और टिकट दिलवाने में सहयोग कर रहे हैं, ताकि वे स्वदेश लौट सकें।

उन्होंने कहा, 'इराक में उन क्षेत्रों में भारतीय नागरिकों को सुविधा मुहैया कराई जा रही है जहां फिलहाल संघर्ष नहीं चल रहा है।' उन्होंने यह भी कहा कि विशेष सचल दस्ते नजफ, करबला, बसरा और बगदाद में रहने वाले वाले भारतीयों से संपर्क साध रहे हैं और उन्हें देश छोड़ने की सलाह दे रहे हैं।

प्रवक्ता ने कहा, 'उन्हें (सचल दस्तों) विदेश मंत्रालय ने इस बात के लिए अधिकृत किया है कि वे भारतीयों से उनके निवास स्थलों पर संपर्क करें। उन्हें यह सलाह दें कि हमने पूर्व में जो दो परामर्श भेजे थे, उसके अनुसार यह सर्वोत्तम होगा कि वे अपने कार्य स्थलों को छोड़ दें और भारत लौट जाएं।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा, 'इस हफ्ते 600 से अधिक भारतीय नागरिकों के प्रस्थान के लिए सुविधा मुहैया करायी जाएगी।' उन्होंने यह भी कहा कि अधिकारी ऐसे लोगों के लिए कागजी कार्यवाही, टिकट का प्रबंध और नियोक्ताओं से बातचीत कर रहे हैं, जिन्हें कुछ समस्याएं हों।