45 Plus के लिए कोरोना टीकाकरण: कैसे करें रजिस्‍ट्रेशन और वे बातें जो आपको जानना जरूरी हैं..

Corona Vaccination: केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar)ने कहा है कि 45 वर्ष या इससे अधिक आयु के लोग भी 1 अप्रैल से कोरोना वैक्सीन लगवा सकेगा.

45 Plus के लिए कोरोना टीकाकरण: कैसे करें रजिस्‍ट्रेशन और वे बातें जो आपको जानना जरूरी हैं..

1 अप्रैल से 45 वर्ष या इससे अधिक आयु के लोग भी टीका लगवा सकेंगे (प्रतीकात्‍मक फोटो)

नई दिल्ली: Corona Vaccination: केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar)ने कहा है कि 45 वर्ष या इससे अधिक आयु के लोग भी 1 अप्रैल से कोरोना वैक्सीन लगवा सकेगा. उन्होंने बताया कि यह निर्णय कैबिनेट ने टास्क फोर्स और विशेषज्ञों की सलाह के आधार पर लिया है. गौरतलब है कि इस समय 60 वर्ष या इससे अधिक और 45 वर्ष के अधिक उम्र के गंभीर बीमारी से पीडि़त (co-morbidities) व्‍यक्तियों को ही कोरोना का टीका लगाया जा रहा है. ऐसे समय जब देश के ज्‍यादातर राज्‍यों में कोरोना के नए केसों में तेजी से इजाफा हो रहा है, सरकार के इस कदम से टीकाकरण अभियान में तेजी आ सकेगी और लाभार्थियों की संख्या में इजाफा होगा. बड़ा सवाल यह है कि टीकाकरण के लिए रजिस्‍ट्रेशन किस तरह होगा.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. लाभार्थी (Beneficiaries) CoWIN पोर्टल या Arogya Setu ऐप के जरिये रजिस्‍टर करा सकते हैं और अपॉइंटमेट ले सकते हैं. 

  2. CoWIN पर आपको अपना मोबाइल नंबर Enter करना होगा और भेजे गए OTP icon को क्लिक करना होगा. इसके बाद फोन पर मिले OTP को Enter करके वेरीफाई बटन पर क्लिक  करना होगा. 

  3. Aarogya Setu पर आपCoWIN tab पर जाएं और  वैक्‍सीनेशन tab पर टैप करे और Proceed पर क्लिक करें. रजिस्‍ट्रेशन फॉर्म पर विवरण भरें. रजिस्‍ट्रेशन के बाद आपको कन्‍फर्मेशन संदेश मिलेगा.

  4. रजिस्‍ट्रेशन कराने वाला व्‍यक्तिा एक मोबाइल नंबर के साथ चार लोगों को लिंक कर सकता है.

  5. आप कैलेंडर Icon पर क्लिक करके अपना अपॉइंटमेंट शेड्यूल कर सकते है. यह Icon एक्‍शन नाम वाले कॉलम के नीचे है. आपको "Book Appointment for Vaccination" पेज पर लाभार्थियों के विवरण भरने की जरूरत होगी. 

  6. लाभार्थी पोर्टल के जरिये अपना अपॉइंटमेंट रीशेड्यूल या कैंसल कर सकते हैं. हर वैक्‍सीनेशन का डिजिटल रिकॉर्ड रखा जाता है.

  7. यदि आप अपॉइंटमेंट रीशेड्यूल करना चाहते हैं तो आपको फिर से अपने मोबाइल नंबर से log in करना होगा. OTP एंटर करने के बाद 'Action' कॉलम के नीचे के edit icon को क्लिक करके यह बदलाव किए जा सकते हैं. 

  8. वैक्‍सीनेशन (टीकाकरण) प्रक्रिया पूरी होने के बाद, डिजिटल सर्टिफिकेट को पोर्टल या ऐप पर भेजा जाएगा. इसे डाउनलोड भी किया जा सकता है.

  9. भारत में फिर से कोरोना केस बढ़ने के बीच केंद्र सरकार ने कोविशील्ड (Covishield) को लेकर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को चिट्ठी लिखी है. केंद्र ने कहा हैकि कोविशील्ड की पहली डोज के बाद दूसरी खुराक 4-8 हफ्ते के बीच दी जाए. पहले यह अंतराल 4-6 हफ्ते था.

  10. इसके मायने यह है कि राज्य अपने हिसाब से 4 से 8 हफ्ते के बीच कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज दे सकते हैं. हालांकि, पत्र में यह कहा गया है कि सेकंड डोज 6 से 8 हफ्ते के बीच देना ज्यादा प्रभावी है. 

अन्य खबरें