लखनऊ की किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में 40 डॉक्टरों को कोरोना, पूरे शहर में 1300 से ज्यादा केस

लखनऊ नगर निगम क्षेत्र में नाइट कर्फ्यू का ऐलान कर दिया गया है, जो 16 अप्रैल तक हर रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा. यूपी में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण से 40 और लोगों की मौत हुई और 6023 नए मामले सामने आए. 

लखनऊ की किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में 40 डॉक्टरों को कोरोना, पूरे शहर में 1300 से ज्यादा केस

King George Medical University लखनऊ में स्थित है.

लखनऊ:

लखनऊ की प्रख्यात किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी ( King George Medical University Lucknow) के उप कुलपति और 40 डॉक्टरों को कोरोना हो गई है. देश की 116 साल पुरानी इस मेडिकल यूनिवर्सिटी में कोरोनावायरस के इस विस्फोट से सबके कान खड़े हो गए हैं. दरअसल, यूपी के करीब एक तिहाई से ज्यादा कोरोना के मरीज रोज लखनऊ में मिल रहे हैं. तमाम हिदायतों और सख्ती के बावजूद यहां लोग कोविड नियमों का प्रोटोकॉल का पालन करते नहीं नजर आ रहे हैं. ज्यादा सख्ती करने पर आजमगढ़ में तो व्यापारियों ने हड़ताल कर दी. 

महाराष्ट्र में कोरोना के अब तक के सबसे ज्यादा मामले, 24 घंटे में करीब 60 हजार नए मरीज मिले

कोरोना के मरीजों का इलाज करने वाली और टेस्ट करने वाली यूनिवर्सिटी में इतनी बड़ी तादाद में चिकित्सकों के संक्रमित होने का असर वाजिब तौर पर चिकित्सा सेवाओं पर भी पड़ रहा है.  केजीएमयू के प्रवक्ता और डॉक्टर सुधीर सिंह ने कहा कि ज्यादातर विभागों में स्क्रीनिंग करा ली गई है और अब तक 30 से 40 डॉक्टर कोरोना संक्रमण की चपेट में आए हैं. आगे भी स्क्रीनिंग जारी रहेगी. 

कोरोना के मामले कम होने के बाद केजीएमयू में भी जिन वार्डों में कोरोना के बेड थे, उन्हें हटाकर आम वार्ड बना दिया गया था. ऐसे में बढ़ते कोरोना मरीजों के भर्ती करने की भी समस्या उत्पन्न हो गई है. सरकार प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर जैसे बड़े शहरों में इलाज की पर्याप्त सुविधाएं मुकम्मल कराने के लिए विशेष अफसरों की टीमें नियुक्त कर रही हैं. यूपी में सूचना विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने कहा कि ये टीमें टेस्टिंग, ट्रैकिंग और टेस्टिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगी, साथ ही सभी कोरोना के मरीजों के इलाज की पर्याप्त सुविधाओं पर भी ध्यान देंगी.

हालांकि कोरोना के इतने बड़े विस्फोट के बावजूद यूपी में सोशल डिस्टेंसिंग या मास्क पहनने जैसे निर्देशों का पालन नहीं हो रहा है. आजमगढ़ में जब बिना मास्क पहने हुए व्यापारियों के साथ मारपीट को लेकर पुलिस से विवाद हुआ तो व्यापारियों ने थाने का घेराव किया और प्रदर्शन किया. लेकिन इस दौरान भी आधे से ज्यादा प्रदर्शनकारी मास्क नहीं लगाए हुए थे. पीड़ित व्यापारी आशीष गोयल का कहना है कि पुलिस को चालान का अधिकार है, लेकिन मारपीट करना और कोतवाली तक उन्हें घसीट कर ले जाने का उन्हें कोई अधिकार नहीं है.


लखनऊ नगर निगम क्षेत्र में नाइट कर्फ्यू का ऐलान कर दिया गया है, जो 16 अप्रैल तक हर रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा. यूपी में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण से 40 और लोगों की मौत हुई और 6023 नए मामले सामने आए. सबसे ज्यादा छह मौतें राजधानी लखनऊ में हुईं और 1333 मरीज मिले. कानपुर नगर में पांच, बलिया में चार, प्रयागराज और वाराणसी में तीन-तीन, मुरादाबाद, गाजीपुर, अमरोहा और फतेहपुर में दो-दो तथा गोरखपुर, बुलंदशहर, रायबरेली, हरदोई, इटावा, चंदौली, मैनपुरी, शामली, कन्नौज, भदोही तथा कौशांबी में कोविड-19 संक्रमित एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान राजधानी लखनऊ में सबसे ज्यादा 1333 नए मरीजों में कोरोना की पुष्टि हुई है. प्रयागराज में 811, वाराणसी में 593, कानपुर नगर में 300, झांसी में 188, गोरखपुर में 159, मेरठ में 126, गौतम बुद्ध नगर में 125, जौनपुर में 109, चंदौली में 108 तथा आजमगढ़ में 100 नए मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई है.