विज्ञापन
This Article is From Sep 25, 2021

ITBP के 2 पर्वतारोहियों ने माउंट मानसलू की सफलतापूर्वक पूरी की चढ़ाई

दोनों पर्वतारोहियों ने इससे पहले हिमालय की कई चोटियों पर आरोहण करके आईटीबीपी का नाम रोशन किया है.

ITBP के 2 पर्वतारोहियों ने माउंट मानसलू की सफलतापूर्वक पूरी की चढ़ाई
रतन सिंह सोनल,अनूप कुमार ने आज दुनिया के 8वें सबसे ऊंचे पर्वत माउंट मानसलू की सफलतापूर्वक चढ़ाई पूरी की..
नई दिल्ली:

भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के दो शीर्ष पर्वतारोहियों रतन सिंह सोनल, कमांडेंट और अनूप कुमार, उप कमांडेंट ने आज नेपाल में समुद्र तल से 8,163 मीटर (26,781 फीट) की ऊंचाई पर दुनिया के 8वें सबसे ऊंचे पर्वत माउंट मानसलू की सफलतापूर्वक चढ़ाई पूरी कर ली है. यह अभियान 7 सितम्बर से 5 अक्टूबर, 2021 तक आयोजित किया जा रहा है जो आज सफलतापूर्वक शिखर पर पहुंचने में सफल रहे हैं.

'नो मीन्स नो' के बाद पर्वतारोही माउंट एवरेस्ट विजेता पार्थ उपाध्याय अगली फिल्म 'द गुड महाराजा' की तैयारी में जुटे

दोनों पर्वतारोहियों ने इससे पहले हिमालय की कई चोटियों पर आरोहण करके आईटीबीपी का नाम रोशन किया है. रतन सिंह सोनाल ने इसी साल में माउंट ल्होत्से (8516 मीटर) - दुनिया की चौथी सबसे ऊंची चोटी पर भी आरोहण किया था. इन ITBP अधिकारियों ने ITBP के कठिन नंदा देवी खोज और बचाव अभियान 'डेयरडेविल्स' का भी नेतृत्व किया था, जिसने जून-जुलाई, 2019 में 4 विदेशी नागरिकों को रेस्क्यू किया था और जो 20,000 फीट से अधिक ऊंचाई से 7 शवों को निकालकर लाये थे.

9 साल की बच्ची ने माउंट किलिमंजारो पर्वत चोटी पर फहराया तिरंगा, बनीं एशिया की सबसे कम उम्र की पर्वतारोही

ITBP पर्वतारोहण के क्षेत्र में एक विशिष्ट रिकॉर्ड धारण करती है और बल के पर्वतारोहियों ने पिछले वर्षों में माउंट एवरेस्ट अभियान सहित 220 से अधिक पर्वतारोहण अभियान पूरे किए हैं जो एक विशिष्ट रिकॉर्ड है. र्वतारोहण के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए बल को 7 पद्मश्री और 14 तेनजिंग नोर्गे एडवेंचर अवार्ड से सम्मानित किया गया है. अभी हाल ही में, ITBP ने लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 2020 और 2021 में 6,000 मीटर से अधिक ऊंचाई की 4 चोटियों पर चढ़ाई की है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com