विज्ञापन
This Article is From May 10, 2017

बिहार : आंधी-बारिश से 15 की मौत, फसलों को भारी नुकसान

बिहार के कई जिलों में मंगलवार की सुबह आई तेज आंधी और बारिश गर्मी से अब तक 15 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं फसलों को भी नुकसान पहुंचने की सूचना है.

बिहार : आंधी-बारिश से 15 की मौत, फसलों को भारी नुकसान
मानसून पूर्व हुई तेज बारिश और आंधी से बिहार का जनजीवन काफी प्रभावित हुआ है (फाइल फोटो)
पटना: बिहार के कई जिलों में मंगलवार की सुबह आई तेज आंधी और बारिश गर्मी से तपते लोगों के लिए राहत लेकर आई तो कुछ लोगों के लिए मुसीबत भी साबित हुई. इस बारिश और तूफाने से बिहार में अब तक 15 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं फसलों को भी नुकसान पहुंचने की सूचना है. इस बीच बिहार सरकार ने आंधी व बारिश से हुए नुकसान का आकलन करने के निर्देश प्रभावित जिले के अधिकारियों को दिया है. इधर, राज्य सरकार ने मृतक के परिजनों को चार-चार लाख रुपये बतौर मुआवजा देने की घोषणा की है.

आपदा प्रबंधन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मंगलवार सुबह आई तेज आंधी तूफान से राजधानी पटना समेत बिहार के अधिकांश जिलों में जान माल का नुकसान हुआ है. आंधी और बारिश के दौरान कुल 15 लोगों की मौत हुई है, जिसमें सात लोगों की मौत वज्रपात से हुई है. अन्य लोगों की मौत दीवार, इमारत, पेड़ गिरने से हुई है.

आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार, आंधी और बारिश के दौरान सबसे अधिक मधुबनी जिले में तीन लोगों की मौत हुई है, जबकि बेगूसराय, औरंगाबाद, लखीसराय और सुपौल जिले में दो-दो लोगों की मौत हुई है. आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि मुख्यमंत्री ने मृतक परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए मृतक के परिवारों को जल्द से जल्द चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं.

मुख्यमंत्री ने तूफान के दौरान राज्य के खेत-खलिहान में हुए फसलों के नुकसान का सर्वेक्षण कर उसके नुकसान की भरपाई का निर्देश दिया है.

बिहार राज्य आपदा प्राधिकरण के उपाध्यक्ष ब्यास जी ने कहा कि आंधी और बारिश के कारण आम और लीची की फसल को भी काफी नुकसान हुआ है.

हालांकि इस आंधी और बारिश से गर्मी में झुलसते लोगों को राहत मिली है. पटना स्थित मौसम कार्यालय के मुताबिक उत्तर-पश्चिम दिशा में आए इस चक्रवाती तूफान की गति करीब 80 किलोमीटर प्रति घंटा रही. पटना, भागलपुर और पूर्णिया में क्रमश: 10.5 मिमी, 0.9 मिमी और 32.0 मिमी बारिश हुई.

(इनपुट आईएएनएस से भी)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
दिल्ली सरकार ने बस मार्शल्स की नियुक्ति को लेकर पास किया कैबिनेट नोट, LG को आज ही भेजेंगे
बिहार : आंधी-बारिश से 15 की मौत, फसलों को भारी नुकसान
परिवार से माफी मांगता हूं.... सुसाइड नोट लिख कानपुर के पत्रकार ने लगा ली फांसी, ये है वजह
Next Article
परिवार से माफी मांगता हूं.... सुसाइड नोट लिख कानपुर के पत्रकार ने लगा ली फांसी, ये है वजह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com