13 February in History: सरोजनी नायडू का हुआ था जन्म, ईस्ट इंडिया कंपनी ने लखनऊ और अवध पर किया था कब्ज़ा

13 February in History: बार्बी डॉल की बिक्री शुरू हुई और देखते ही देखते यह दुबली पतली सुंदर सी गुड़िया दुनियाभर की लड़कियों की पहली पसंद बन गई.

13 February in History: सरोजनी नायडू का हुआ था जन्म, ईस्ट इंडिया कंपनी ने लखनऊ और अवध पर किया था कब्ज़ा

आज का इतिहास

नई दिल्ली:

13 February in History: इतिहास गवाह है कि युद्ध से कभी किसी का भला नहीं हुआ. इसके बावजूद इतिहास के ढेरों पन्ने युद्ध और हमले की घटनाओं भरे पड़े हैं. किन्हीं दो देशों के बीच किसी भी तरह की आक्रामक कार्रवाई के दौरान इस बात का खास ख्याल रखा जाता है कि हमला केवल सैन्य ठिकाने पर ही हो और उसमें नागरिकों की जानमाल का नुकसान न हो. 1991 में 13 फरवरी को अमेरिका के बमवर्षक विमानों ने कथित रूप से इराक के रिहायशी इलाकों पर बमबारी की, जिसमें सैकड़ों लोगों की मौत हो गई. अमेरिका ने दावा किया कि उसने सैनिक बंकर को निशाना बनाया था, जबकि इराक का आरोप था कि अमेरिका ने रिहायशी इलाके को निशाना बनाया. मरने वालों में बहुत से बच्चे और महिलाएं शामिल थीं.

Valentine's Day पर ये स्कूल बच्चों को दिला रहा है शपत - नहीं करनी Love Marriage

देश दुनिया के इतिहास में 13 फरवरी की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-

1856 : ईस्ट इंडिया कंपनी ने लखनऊ के साथ अवध पर भी कब्जा जमाया.
1879 : स्वतंत्रता संग्राम में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने वाली सरोजनी नायडू का जन्म.
1945 :  सोवियत संघ ने जर्मनी के साथ 49 दिन के युद्ध के बाद हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट पर कब्जा किया. युद्ध में एक लाख 59 हजार लोग मारे गये.
1959 : बार्बी डॉल की बिक्री शुरू हुई और देखते ही देखते यह दुबली पतली सुंदर सी गुड़िया दुनियाभर की लड़कियों की पहली पसंद बन गई.
1966 : सोवियत संघ ने पूर्वी कजाखस्तान में परमाणु परीक्षण किया.

Valentine's Day Shayari: 14 फरवरी की ये शायरी सुन, आपके बॉयफ्रेंड/गर्लफेंड कहेंगे- वाह क्या बात है!


1991 : इराक की राजधानी बगदाद पर अमेरिका के बमवर्षक विमानों ने बम बरसाए. इराक ने रिहायशी इलाके को निशाना बनाने का आरोप लगाया, जबकि अमेरिका ने इससे इंकार किया और उसे सैन्य बंकर करार दिया.
2001 : मध्य अमेरिकी देश अल सल्वाडोर में भूकंप से कम से कम 400 लोगों की मौत हुई. भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.6 मापी गई.
1960 : फ्रांस ने सहारा के रेगिस्तान में पहला परमाणु बम परीक्षण किया.
2010 : अफगानिस्तान, अमेरिका और ब्रिटेन की सेनाओं ने अफगानिस्तान के माजराह इलाके को तालिबान के कब्जे से छुड़ाने के लिए एक व्यापक अभियान शुरू किया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल टूटे आशिकों के लिए Valentine's Day का खास ऑफर, बस EX की तस्वीर करना होगा ये