यह ख़बर 08 मार्च, 2014 को प्रकाशित हुई थी

परमाणु पनडुब्बी निर्माण स्थल में हादसा, 1 की मौत, 2 घायल

परमाणु पनडुब्बी आईएनएस अरिहंत की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

विशाखापट्नम में एक निर्माणाधीन परमाणु पनडुब्बी स्थल में हुई एक दुर्घटना में एक असैन्य कर्मी की मौत हो गई और दो लोग जख्मी हो गए।

रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) प्रमुख अविनाश चंदर ने बताया कि यह घटना तब हुई, जब पोत निर्माण केंद्र के भवन-5 में अरिहंत श्रेणी की पनडुब्बी के हाइड्रोलिक टैंक के दवाब की जांच की जा रही थी। उसी दौरान टैंक का ढक्कन श्रमिक पर गिर पड़ा। उन्होंने बताया कि इस हादसे में दुर्भाग्य से एक श्रमिक की जान चली गई।

पुलिस सूत्रों ने बताया है कि मौके पर ही 24 वर्षीय अमर की मौत हो गई, जबकि अमजद खान और विष्णु गंभीर रूप से घायल हो गए, जिन्हें शहर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

चंदर ने कहा कि दुर्घटना के बारे में जांच के आदेश दे दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि कि अरिहंत श्रेणी की पनडुब्बी के विकास कार्यक्रमों पर इससे कोई असर नहीं पड़ेगा।

गौरतलब है कि आज की घटना से एक दिन पहले ही मुंबई के मझगांव डॉक में एक निर्माणाधीन पोत में घातक गैस के रिसाव से नौसेना के कमांडर की मौत हो गई थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नौसेना संपत्ति से जुड़ी हालिया दिनों में यह 12 वीं घटना है, जो सेवा में है अथवा निकट भविष्य में नौसेना से जिसके जुड़ने की उम्मीद है। करीब दस दिन पहले ही पोत आईएनएस सिंधुरत्न हादसे का शिकार हुआ था। इसमें धुआं निकलने और आग लगने से दो अधिकारियों की मौत हो गई थी। इसके बाद पूर्व नौसेना प्रमुख एडमिरल डीके जोशी ने घटनाओं की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दे दिया था।