बिहार के लिए 1.25 लाख करोड़ का पैकेज : आरा में पीएम नरेंद्र मोदी

बिहार के लिए 1.25 लाख करोड़ का पैकेज : आरा में पीएम नरेंद्र मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी

आरा/सहरसा:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के आरा में आज बड़ी घोषणा करते हुए 1.25 लाख करोड़ के पैकेज का ऐलान किया। मोदी ने कहा कि पहले की परियोजनाओं और पैकेज में से बची राशि को मिलाकर 40 हज़ार करोड़ की अतिरिक्त राशि भी बिहार को मिलेगी और इस तरह बिहार को कुल एक लाख 65 हज़ार करोड़ मिलेंगे।

पीएम मोदी आज आरा में पटना-बक्सर फोर लेन हाइवे का शिलान्यास करने पहुंचे। उसके बाद पीएम ने भोजपुरी में भाषण की शुरुआत करते हुए कहा कि बिहार को देश के हर कोने से जोड़ना है। आज ऐसे कामों का शिलान्यास हो रहा है जो आने वाले दिनों में बिहार की शक्ल और सूरत बदल देंगे। बिहार के नौजवानों को नया बिहार बनाने की क्षमता देंगे।

बिहार को जोड़ना है
पीएम ने कहा, बिहार को देश के हर कोने से जोड़ना है। नितिन गडकरी बिहार को जोड़ने का काम कर रहे हैं। हम सबके विकास के लिए यहां आए हैं। मैं सबका अभिनंदन करता हूं। हमारी गांव-गांव तक सड़क बनाने की योजना है।

हम टुकड़ों में काम नहीं करना चाहते
 दिल्ली में जो सरकार है, वह टुकड़ों में नहीं सोचती। हम टुकड़ों में काम नहीं करना चाहते।

बिहार में बिजली का कारखाना लगाएंगे
बिहार में अगर उद्योग लाना है तो बिजली चाहिए या नहीं। बिजली मिल जाए तो विकास हो जाए। हम बिहार में बिजली का कारखाना लगाएंगे। हम इसी दिशा में काम कर रहे हैं।

स्किल डेवलपमेंट के बिना मेक इन इंडिया बेकार
स्किल डेवलपमेंट के बिना काम करना मुश्किल है। स्किल इंडिया के बिना मेक इंडिया बेकार है।15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से मैंने कहा था कि स्टार्ट अप इंडिया, स्टैंड अप इंडिया। हमारे देश का हर व्यक्ति रोजगार देने की क्षमता रखता है। हमने स्टार्टअप के लिए बड़ी योजना लाने का निर्णय किया है। इससे हिन्दुस्तान के नौजवानों को स्टार्टअप के लिए मदद मिलेगी। हर बैंक कम से कम एक दलित की मदद करे। स्टार्टअप के लिए उसे पैसे दे, ताकि वह कारखाना लगा सके और दूसरों को रोजगार दे सके।

कृषि और किसान दोनों का कल्याण करेंगे
आजादी के इतने सालों के बाद पहली बार हमारी सरकार ने फैसला किया है कि कृषि का कल्याण हो और किसान का भी कल्याण हो। दोनों का कल्याण जरूरी है।

नीताश कुमार पर पीएम का निशाना
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मैं पिछले दिनों बिहार आया था और कहा था कि बिहार की गिनती बीमारू राज्यों में होती है। यहां के उनके मुख्यमंत्री जी बहुत नाराज हो गए। उनको बहुत गुस्सा आया।

माननीय मुख्यमंत्री जी आपके मुंह में घी-शक्कर। मैं आपकी बात को स्वीकार करता हूं। अगर बिहार बीमारू से बाहर आ गया है तो सबसे ज्यादा खुशी मुझे होगी। माननीय मुख्यमंत्री जी ने जो कहा कि बिहार बीमारू नहीं उसका मैं स्वागत करता हूं।

लेकिन जो तंदरुस्त है वो डॉक्टर के पास क्यों जाएगा, बीमार ही डॉक्टर के पास जाएगा। एक तरफ कहते हैं कि हम बीमारू नहीं हैं और दूसरी तरफ कहते हैं कि ये दो, वो चाहिए। बिहार की जनता तय करे।

दिल्ली सरकार ने उन्हें खुश रखने के लिए, जैसे कोई ज्यादा रोता है, बिस्कुट दे देता, चॉकलेट दे देता है, वैसे ही सिर्फ 12 हजार करोड़ रुपया दिया। वो भी दिया नहीं, सिर्फ कागज पर पकड़ा दिया गया। उसमें से भी 4 हजार करोड़ खर्च हुआ। अभी 8 हजार करोड़ खर्च नहीं हुआ है। अब आप समझिए बिहार के गौरव के साथ क्या हुआ।

पीएम मोदी के साथ मंच पर रविशंकर प्रसाद, रामविलास पासवान, राजीव प्रताप रुडी और नितिन गडकरी भी मौजूद थे।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें...

जब भोजपुरी में बोले पीएम, ‘रउवा सब लोगन के हमार प्रणाम'

मोदी-मोदी के नारों के बीच पीएम ने कहा, आपने पुकारा और हम चले आए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नीतीश जी, अगर बिहार 'बीमारू' नहीं तो 'मांगते' क्‍यों रहते हो : पीएम मोदी