भारतीय हॉकी टीम को मिला नया कोच, जारी कैंप के साथ जल्द जुड़ेंगे

भारतीय हॉकी टीम को मिला नया कोच, जारी कैंप के साथ जल्द जुड़ेंगे

भारतीय हॉकी टीम के नए कोच ग्राहम रीड

खास बातें

  • दो महीने से बिना नियमित कोच के खेल रही थी टीम
  • हाल ही में अजलन शाह टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा था भारत
  • खेलमंत्री राज्यवर्द्धन राठौड़ ने नियुक्ति में निभाई अहम भूमिका
नई दिल्ली:

हॉकी इंडिया ने सोमवार को यहां ऑस्ट्रेलिया के ग्राहम रीड को भारतीय पुरुष हॉकी टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया है. रीड जल्द ही बेंगलुरू स्थित भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) में सोमवार से शुरू हुए कैंप में भारतीय टीम से जुड़ेंगे. इस कैंप के लिए 60 खिलाड़ियों का चयन किया गया है. यह कैंप ग्राहम रीड को भारतीय खिलाड़ियों को जानने और उनके साथ तालमेल बैठाने में अहम भूमिका अदा करेगा. भारतीय टीम पिछले करीब दो महीने से बिना नियमित कोच के खेल रही थी. हालांकि, ग्राहम रीड के साथ हॉकी इंडिया की लंबे समय से बात चल रही थी, लेकिन वेतन और अन्य सुविधाओं को लेकर सहमति बनने पर लंबा समय खिंच गया. भारतीय टीम छह से 18 मई तक ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाएगी. 

सूत्रों की मानें, तो खेल मंत्रालय ने ग्राहम रीड के वेतन की मांग पर आपत्ति जताई थी और इसके बाद इस मामले को पूरी तरह से खेलमंत्री राज्यवर्द्धन सिंह राठौड़ पर छोड़ दिया गया था, लेकिन खेलमंत्री से रीड की मुलाकात के बाद सभी मुद्दों को दोनों पक्षों की सहमति से सुलझा लिया गया है. बता दें कि रीड ऑस्ट्रेलिया की पुरुष टीम के मुख्य कोच रह चुके हैं. उनके मार्गदर्शन में टीम ने 2012 में लगातार पांचवीं बार चैंपियंस ट्रॉफी खिताब पर कब्जा किया था. उम्मीद है कि रीड की नियुक्ति न केवल भारतीय टीम में प्रदर्शन के साथ खिलाड़ियों को नया नजरिया प्रदान करेगी, बल्कि आगे टीम कुछ खिताब भी अपनी झोली में डालेगी. 

यह भी पढ़ें: Hockey: फाइनल में दक्षिण कोरिया के कप्‍तान ने शूटआउट में दागा ऐसा गोल, हर कोई हुआ हैरान, देखें वीडियो..


याद दिला दें कि पिछले साल भुवनेश्वर में हुए हॉकी विश्व कप के कुछ समय बाद हरेंद्र सिंह को भारत के मुख्य कोच के पद से बर्खास्त कर दिया गया था और तब से टीम को नए कोच की तलाश थी. भारतीय टीम ने हाल ही में मलेशिया में खेले गए अजलन शाह हॉकी टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में प्रवेश किया था. 

VIDEO: काफी समय पहले एनडीटीवी ने भारतीय महिला और पुरुष कप्तान के साथ बात की थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मगर, बेहतर प्रदर्शन के बावजूद भारत शूट-आउट में खिताबी जंग में हार गया था. और फाइनल में टीम को कोच की भी साफ तौर पर कमी खली. और उम्मीद है कि  ग्राहम रीड के आने से टीम की तमाम खामियां दूर होंगी.