Year Ender 2023: चीन में नई बीमारी के आहट से सहमी दुनिया, लोगों को याद आ गई 2019 की महामारी, 2024 में रखनी होंगी ये सावधानियां

Mysterious Virus: विदाई की तैयारी के बीच साल 2023 जाने से पहले एक बार फिर पूरी दुनिया को सहमा रहा है. नवंबर की शुरुआत में चीन में निमोनिया जैसी रहस्यमयी बीमारी से बच्चों अस्पताल पहुंचने की खबरें आने लगी. 

Year Ender 2023: चीन में नई बीमारी के आहट से सहमी दुनिया, लोगों को याद आ गई 2019 की महामारी, 2024 में रखनी होंगी ये सावधानियां

जाते-जाते इस बीमारी का डर दिए जा रहा 2023.

China Virus: वर्ष 2023 विदा लेने की तैयारी में है और हम नए साल 2024 का स्वागत करने की तैयारी में लग गए हैं. विदाई की तैयारी के बीच यह साल जाने से पहले एक बार फिर पूरी दुनिया को सहमा रहा है. जब नवंबर की शुरुआत में चीन (China) में निमोनिया जैसी रहस्यमई बीमारी (Mysterious Virus) से बच्चों के बड़ी संख्या में अस्पताल पहुंचने की खबरें आने लगी, इसने लोगों की 2019 की पूरी दुनिया को अपने जद में लेने वाली कोविड (Covid) महामारी की यादें ताजा कर दी, जिसके कारण लाखों लोगों की मौत हो गई थी. इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन की मदद लेने पड़ी थी जिसके असर से कई देशों की इकोनॉमी लड़खड़ा गई.

बच्चों में निमोनिया जैसी बीमारी

चीन में नवंबर की शुरुआत से बच्चों में निमोनिया जैसी बीमारी फैलनी शुरू हुई. इसके कारण बड़ी संख्या में बच्चे सांस लेने में परेशानी के कारण अस्पतालों में भर्ती होने लगे. हाल के दिनों में इस बीमारी के कारण हर दिन सात हजार से ज्यादा मरीजों का अस्पताल पहुंचने का सिलसिला बना हुआ है. हालांकि चीन ने इस बीमारी को पैथोजन या इंफेक्शन संबंधी बीमारी होने से इनकार करते हुए कहा कि यह कोई असामान्य बीमारी नहीं है. कोविड 19 के कारण जारी पाबंदियां हटाए जाने के कारण बच्चों को फ्लू हो रहा है. हालांकि दुनिया भर के देश इस पर नजर बनाए हुए हैं. 2019 में कोविड यही से शुरू हुआ था और महामारी के रूप में पूरी दुनिया में फैल गया था.

ये भी पढ़ें: रोज रात को सोने से पहले चेहरे पर कर लें इस तेल से मसाज, 7 दिनो में गायब हो जाएंगी झुर्रियां और फाइन लाइन्स

इस बार H9N2 वायरस

चीन में H9N2 वायरस के कारण देश के उत्तर पूर्वी क्षेत्र में लियाओनिंग से बच्चों की यह बीमारी शुरू हुई. इसे निमोनिया से जोड़ा जा रहा है. हालांकि इसमें तेज बुखार और खांसी के साथ फेफड़ों में सूजन और सांस लेने मे परेशानी की शिकायत शामिल है.

भारत के कई राज्यों में अलर्ट

नवंबर में देश के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से एडवाइजरी जारी कर लोगों को सावधान रहने की हिदायत दी गई. इसके बाद देश के कई राज्यों में अलर्ट जारी कर दिया गया. राजस्थान, कर्नाटक, गुजरात, उत्तराखंड, हरियाणा और तमिलनाडु की सरकारों ने अस्पतालों को तैयारी करने का निर्देश जारी किया है.

नए साल में रखनी होगी ये सावधानी

भले ही चीन इस बीमारी को लेकर खतरा नहीं होने के दावे कर रहा है लेकिन सावधानी जरूरी है. बच्चों में तेजी से फैल रही इस बीमारी से बचने के लिए इम्यूनिटी स्ट्रांग करने की जरूरत है. इसके साथ ही कोविड 19 के समय सीखें सबक साफ सफाई का ध्यान रखना, बार-बार हाथों को साफ करना और मास्क के उपयोग को भी याद रखना जरूरी है. किसी भी खांसते या छींकते व्यक्ति से दूरी रखना और उस समय मुंह और नाक को ढक कर रखना जरूरी है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)