विज्ञापन
This Article is From Dec 31, 2023

Bollywood Flashback 2023: इन तीन वजहों से बॉलीवुड के लिए गोल्डन ईयर रहा है 2023, कमाए हैं इतने हजार करोड़

Bollywood Flashback 2023: साल 2023 बॉलीवुड के लिए अच्छा रहा है. पैसे जमकर बरसे, छोटी बड़ी फिल्मों ने अच्छी कमाई की. आइए जानते हैं वो वजहें जिसने इस साल को बनाया और खास.

Bollywood Flashback 2023: इन तीन वजहों से बॉलीवुड के लिए गोल्डन ईयर रहा है 2023, कमाए हैं इतने हजार करोड़
Year ender 2023: साल 2023 की बॉलीवुड की बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट
नई दिल्ली:

Bollywood Flashback 2023: साल 2023 अलविदा कह रहा है. इस साल लगभग 50 फिल्में हिंदी में रिलीज हुईं हैं और बड़ी संख्या में फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर कामयाबी भी हासिल की है. कमाई के मामले में साल 2023 को 2019 के बाद का बॉलीवुड का सबसे सुनहरा साल भी कहा जा सकता है. साल 2019 बॉलीवुड के इतिहास का सबसे कामयाब साल रहा था. इस साल हिंदी फिल्मों ने लगभग 5000 करोड़ रुपये का कारोबार किया था. लेकिन उसके बाद कोरोना की वजह से जिंदगी थम सी गई थी. तीन साल बहुत ही सुस्त निकले. लेकिन जैसे ही 2023 में कुछ बड़ी फिल्में, सितारे और लार्जर दैन लाइफ कंटेंट सामने आया तो दुनिया एकदम से बदल गई. अब फिल्म ट्रेड एक्सपर्ट कह रहे हैं कि 2023 किन्हीं भी मायनों में 2019 से कम नहीं रहने वाला.

प्रोड्यूसर और फिल्म बिजनेस एक्सपर्ट गिरीश जौहर साल 2023 की सक्सेस स्टोरी को लेकर कहते हैं, 'बॉलीवुड के लिए अभी तक 2019 सबसे कामयाब साल रहा था. इस साल बॉलीवुड ने लगभग 5000 करोड़ रुपये का कारोबार किया. उसके बाद 2023 में भी बॉलीवुड लगभग इतना ही या कहें इससे थोड़ा ज्यादा कमाने वाला हैं. इस साल जहां बड़ी फिल्में चलीं तो वहीं मिड बजट वाली फिल्मों ने भी बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कारोबार किया है.' साल 2023 में दर्शकों के सिनेमाघरों तक पहुंचने की गिरीश जौहर तीन मेन वजहें बताते हैं. रिवेंज सिनेमा, इमोशनल कनेक्ट और लार्जर दैन लाइफ सिनेमा.

वह कहते हैं कि कोरोना की लजह से लोग घरों में बंद थे. इंसान एक सामाजिक प्राणी है और ऐसे में 'रिवेंज सिनेमा' का ट्रेंड देखने को मिला. यानी दर्शक घर में बंद रहकर सिनेमा नहीं देखना चाहते थे. फिल्में आईं और अच्छी फिल्मों को देखने के लिए वह सिनेमाघरों तक पहुंचे. दूसरी बात इमोशनल कनेक्ट. गदर 2, जवान, जेलर, लियो और एनिमल बाप बेटे के संबंधों को लेकर बनी फिल्में हैं और इनसे ऑडियंस अच्छे से कनेक्ट भी हुए. तीसरी बात लार्जर दैन लाइफ सिनेमा है. इस साल लगातार बड़ी फिल्में आई हैं और दर्शकों को इनका कंटेंट भी पसंद आया है.

यही नहीं जौहर मैक्रो ट्रेंड की भी बात करते हैं. वह इस ट्रेंड को के शेप की तरह देखते हैं. अच्छी फिल्में एकदम से रॉकेट की तरह आकाश की ओर चली जाती हैं जबकि नापसंद की गईं फिल्में एकदम गर्त में चली जाती हैं. यही नहीं साल 2023 में जहां बड़ी फिल्में चलीं, वहीं मिड बजट की फिल्मों ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है. इस तरह यह साल हिंदी फिल्मों के लिए शानदार रहा है. दर्शकों के सिनेमाघरों तक बड़ी संख्या में पहुंचने का इशारा बुकमायशो की 2023 की सालाना रिपोर्ट में भी मिल जाता है. इसके मुताबिक 16,48,508 दर्शक सिनेमाघरों तक पहुंचे हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ऐश्वर्या राय का 29 साल पुराना फोटोशूट हुआ वायरल, एक्ट्रेस की आंखों से नहीं हटा पाएंगे नजर- देखें फोटो
Bollywood Flashback 2023: इन तीन वजहों से बॉलीवुड के लिए गोल्डन ईयर रहा है 2023, कमाए हैं इतने हजार करोड़
स्त्री 2 को देख बॉक्स ऑफिस से डरके भागा सिंघम, अब नहीं भिड़ेगा भूल भुलैया 3 से ? जानें अब कब रिलीज होगी सिंघम अगेन
Next Article
स्त्री 2 को देख बॉक्स ऑफिस से डरके भागा सिंघम, अब नहीं भिड़ेगा भूल भुलैया 3 से ? जानें अब कब रिलीज होगी सिंघम अगेन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com