Worst Food For Liver: लीवर के लिए सबसे खराब हैं ये 5 चीजें, अनजाने में भी न करें सेवन लीवर फंक्शन को कर सकती हैं बर्बाद

Bad Foods For Liver Health: अगर आप अपने लीवर के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर नहीं भोजन नहीं कर रहे हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए परेशानी का कारण बन सकता है.

Worst Food For Liver: लीवर के लिए सबसे खराब हैं ये 5 चीजें, अनजाने में भी न करें सेवन लीवर फंक्शन को कर सकती हैं बर्बाद

Worst Food For Liver: हेल्दी लीवर शरीर के कार्यों को रेगुलर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

खास बातें

  • लीवर शरीर के कार्यों को रेगुलर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.
  • लीवर विषाक्त पदार्थों को छानने के लिए जिम्मेदार है.
  • लीवर फैट को तोड़ने, उन्हें ऊर्जा में बदलने के लिए जिम्मेदार होता है.

Unhealthy Foods For Liver: जब तक किसी को अपनी लीवर की बीमारी के बारे में पता नहीं चलता तब तक लोग अपने लीवर के स्वास्थ्य पर कुछ खास ध्यान भी नहीं देते हैं. एक हेल्दी लीवर हमारे शरीर में सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है, जो शरीर की बेहतर फंक्शनिंग का अभिन्न हिस्सा है. हेल्दी लीवर शरीर के कार्यों को रेगुलर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. लीवर मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करता है, लीवर विषाक्त पदार्थों को छानने के लिए जिम्मेदार है. चाहे आपको लीवर की कोई समस्या है या आप अपनी डाइट के जरिए अपने लीवर को संभावित नुकसान के बारे में चिंतित हैं, यहां कुछ फूड्स हैं जिनसे आपको बचना चाहिए, क्योंकि ये लीवर के लिए सबसे खराब फूड्स की लिस्ट में सबसे ऊपर हैं. हेल्दी लीवर डाइट से इन फूड्स को दूर कर आप हमेशा अपने लीवर को हेल्दी और मजबूत रख सकते हैं.

इन 3 प्रभावी Home Remedies से पेट की जलन और Stomach Pain झट से हो जाएंगे छूं-मंतर

लीवर को बीमारियों से बचाने के लिए इन फूड्स को न खाएं | Do Not Eat These Foods To Protect The Liver From Diseases

1. फ्रेंच फ्राइज

लीवर फैट को तोड़ने, उन्हें ऊर्जा में परिवर्तित करने के लिए जिम्मेदार होता है, इसलिए बहुत अधिक फैट वाला भोजन लीवर को ओवरएक्सर्ट कर सकता है. इसका परिणाम फैटी लीवर रोग के विकास में भी हो सकता है, जो आपके लीवर कोशिकाओं में वसा का निर्माण होता है. नियमित रूप से फ्रेंच फ्राइज खाने से जो संतृप्त वसा से भरे होते हैं, इस समस्या में योगदान कर सकते हैं, लेकिन लंबे समय तक सूजन भी हो सकती है. सूजन को लीवर के निशान ऊतक बनाने के लिए जाना जाता है, एक जटिलता जिसे सिरोसिस कहा जाता है.

Flaxseed For Hypertension: हाई बीपी की शिकायत वालों के लिए कैसे कारगर हैं अलसी के बीज? यहां जानें

2. पेपरोनी

सैचुरेटेड फैट आपके लीवर के लिए सबसे खराब चीजों में से एक है और क्योंकि प्रोसेस्ड मीट जैसे पेपरोनी में सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है, इसलिए डेली मीट से बचना सबसे अच्छा है. पेपरोनी हाई सेचुरेटेड फैट सामग्री के सबसे खराब चीजों में से एक है. सेचुरेटेड फैट अन्य वसा की तुलना में लीवर के लिए अधिक "चयापचय रूप से हानिकारक" है. पेपरोनी मांस खाने के बजाय, दलिया का कटोरा आजमाएं, जो वास्तव में फैटी लीवर रोग के प्रभावों को उलट सकता है.

3. चीजबर्गर

चीजबर्गर सेचुरेटेड फैट से भरा होता है, जो कि अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार ज्यादातर पशु-आधारित उत्पादों और तेलों में पाया जाता है और आपके हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ा सकता है. सब्जियां फाइबर का स्रोत हैं और इसमें बहुत कम या कोई संतृप्त वसा नहीं होती है, जो आपके लीवर के लिए एक आदर्श भोजन विकल्प है.

Heart को हेल्दी रखने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए एक्सपर्ट के बताए इन 3 कारगर टिप्स को फॉलो करें

4. व्हीप्ड क्रीम

आप जानते हैं, इसके स्वादिष्ट, मीठे स्वाद को छोड़कर व्हीप्ड क्रीम बहुत अच्छी नहीं है, लेकिन जब स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से व्हीप्ड क्रीम को देखने की बात आती है, तो इसका सेवन करने से कोई भी लाभ नहीं होते हैं. व्हीप्ड क्रीम में बहुत अधिक कैलोरी, चीनी, फैट और संतृप्त वसा होती है.

क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे:

5. मक्खन


ज्यादा पशु उत्पादों की तरह डेयरी प्रोडक्ट्स लीवर की समस्याओं को बढ़ा सकती है. इसमें मक्खन शामिल है. मक्खन न केवल डेयरी के रूप में बनता है, बल्कि इसमें हाई लेवल का सेचुरेटेड फैट भी होता है. मक्खन को जैतून के तेल से बदलने की कोशिश करें, जो कि लीवर एंजाइम लेवल को कम करने के लिए पाए जाने वाले ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.