World Patient Safety Day 2021: क्यों मनाया जाता है विश्व रोगी सुरक्षा दिवस? जानें इस दिन की थीम और इतिहास

World Patient Safety Day: इन दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य देखभाल सुरक्षा में जन जागरूकता बढ़ाना और स्वास्थ्य देखभाल में परिहार्य नुकसान को कम करने के लिए वैश्विक कार्रवाई को बढ़ावा देना है.

World Patient Safety Day 2021: क्यों मनाया जाता है विश्व रोगी सुरक्षा दिवस? जानें इस दिन की थीम और इतिहास

World Patient Safety Day: इस साल की थीम "सुरक्षित मातृ और नवजात देखभाल" है.

World Patient Safety Day 2021: डब्ल्यूएचओ का तर्क है कि सभी हितधारकों की भागीदारी और व्यापक स्वास्थ्य प्रणालियों को अपनाने से रोगियों की सुरक्षा हासिल की जा सकती है. रोगी सुरक्षा की वैश्विक समझ को बढ़ाने के उद्देश्य से हर साल 17 सितंबर को विश्व रोगी सुरक्षा दिवस मनाया जाता है. इन दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य देखभाल सुरक्षा में जन जागरूकता बढ़ाना और स्वास्थ्य देखभाल में परिहार्य नुकसान को कम करने के लिए वैश्विक कार्रवाई को बढ़ावा देना है. कोविड-19 (COVID-19) महामारी के मद्देनजर यह दिन और अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि हेल्थ वर्कर्स मरीजों की जान बचाने के लिए अथक प्रयास करते हैं.

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस 2021 की थीम | Theme Of World Patient Safety Day 2021

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस के लिए इस साल की थीम "सुरक्षित मातृ और नवजात देखभाल" (सेफ मेटरनल एंड न्यूबोर्न केयर) है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने सभी हितधारकों से "सुरक्षित और सम्मानजनक प्रसव के लिए अभी कार्य करने" का आग्रह किया है.

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस 2021 का इतिहास | History Of World Patient Safety Day 2021

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस की स्थापना 2019 में विश्व स्वास्थ्य सभा द्वारा "रोगी सुरक्षा पर वैश्विक कार्रवाई" पर एक प्रस्ताव के माध्यम से की गई थी. इस दिन का उद्देश्य रोगियों की बेहतर देखभाल और सुरक्षा के लिए देखभाल करने वालों, स्वास्थ्य कर्मियों और समुदायों को एक साथ लाना भी है. डब्ल्यूएचओ का कहना है कि सभी हितधारकों के जुड़ाव और व्यापक स्वास्थ्य प्रणालियों और समुदाय-आधारित दृष्टिकोणों को अपनाने के माध्यम से मरीजों की सुरक्षा हासिल की जा सकती है.

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस 2021 का उद्देश्य | World Patient Safety Day 2021 Of Objective

  • डब्ल्यूएचओ का कहना है कि विशेष रूप से प्रसव के दौरान मातृ और नवजात सुरक्षा की समस्या पर वैश्विक जागरूकता बढ़ाने की जरूरत है.
  • सभी हितधारकों को मातृ और नवजात सुरक्षा में सुधार के लिए प्रभावी और नवीन रणनीतियों को अपनाने की जरूरत है.
  • प्रयासों को बढ़ाने और पहुंच से बाहर आबादी तक पहुंचने और खासकर बच्चे के जन्म के दौरान सुरक्षित मातृ और न्यूबोर्न केयर के लिए हितधारकों द्वारा परमानेंट एक्शन की जरूरत है.
  • प्रसव के दौरान सभी महिलाओं और नवजात शिशुओं को होने वाले जोखिम और नुकसान को रोकने के लिए बेस्ट प्रैक्टिस को अपनाने की जरूरत है.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.