विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या मोटापा बढ़ने के इन डरावने हेल्थ रिस्क के बारे में जानते हैं आप? जानें हेल्दी वेट बनाए रखने के लिए क्या करें

World Obesity Day 2024: मोटापा एक बड़ी समस्या है, जो किसी व्यक्ति में कई स्वास्थ्य स्थितियों के रिस्क को बढ़ा सकता है. मोटापा हार्ट हेल्थ के साथ कई बड़ी बीमारियों के लिए एक बड़ा रिस्क फैक्टर है.

Read Time: 4 mins
क्या मोटापा बढ़ने के इन डरावने हेल्थ रिस्क के बारे में जानते हैं आप? जानें हेल्दी वेट बनाए रखने के लिए क्या करें
विश्व मोटापा दिवस हर साल 4 मार्च को मनाया जाता है.

World Obesity Day 2024: विश्व मोटापा दिवस हर साल 4 मार्च को मनाया जाता है. मोटापा दिवस इस कंडिशन के बारे में जागरूकता बढ़ाने का प्रयास करता है. इस साल के वर्ल्ड ओबेसिटी डे की थी है "आइए मोटापे के बारे में बात करें और..." विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, 2022 में वैश्विक स्तर पर 5 साल से कम उम्र के लगभग 37 मिलियन बच्चे ज्यादा वजन से प्रभावित होंगे और 5-19 साल की आयु के 390 मिलियन से ज्यादा बच्चे और किशोर प्रभावित होंगे. ज्यादा वजन वाले जिनमें 160 मिलियन लोग शामिल हैं जो मोटापे के साथ जी रहे थे - जिनमें से 75 प्रतिशत लो और मीडियल आय वाले देशों में रहते हैं. विश्व मोटापा दिवस हेल्दी वेट को बनाए रखने की सिफारिश करता है.

मोटापा और इससे होने वाले हेल्थ रिस्क:

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, 25 से ज्यादा बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) को ज्यादा वजन माना जाता है और 30 से ज्यादा को मोटापा माना जाता है.

मोटापा एक बड़ी समस्या है, जो किसी व्यक्ति में कई स्वास्थ्य स्थितियों के रिस्क को बढ़ा सकता है. मोटापा हार्ट हेल्थ के साथ कई बड़ी बीमारियों के लिए एक बड़ा रिस्क फैक्टर है. यह हार्ट डिजीज, डायबिटीज, लिवर रोग, स्लीप एपनिया, हाई ब्लड प्रेशर, खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल, प्रजनन संबंधी समस्याएं, हड्डियों का खराब स्वास्थ्य और यहां तक कि कैंसर के लिए एक आम जोखिम कारक है.

यह भी पढ़ें: लगातार नाक बहना और खांसी कर रही है परेशान, तो तुरंत करें ये काम, आपको जल्दी ठीक कर देंगे ये घरेलू नुस्खे

मोटापा और हार्ट हेल्थ:

मोटापा हार्ट पर भी कई तरह से प्रभाव डाल सकता है. मैक्स अस्पताल में बेरिएट्रिक और रोबोटिक सर्जरी के निदेशक और प्रमुख डॉ. विवेक बिंदल किसी के दिल पर मोटापे के प्रभाव के बारे में बताते हैं.

"मोटापा हार्ट हेल्थ के लिए एक बड़ा खतरा है, जिससे हार्ट डिजीज का खतरा काफी बढ़ जाता है. मोटापा बढ़ने से एथेरोस्क्लेरोसिस बढ़ जाता है, जहां वेसेल्स में फैट जमा हो जाता है, हार्ट में ब्लड फ्लो रुक सकता है और हार्ट अटैक और स्ट्रोक की संभावना को बढ़ाता है," वह बताते हैं.

इस कंडिशन में क्या करें?

उन्होंने आगे कहा, "वजन घटाकर इन जोखिमों को कम करने में एक मदद मिल सकती है. वजन कम करना हाई ब्लड प्रेशर और टाइप -2 डायबिटीज जैसी बीमारियों को मैनेज करने में मदद मिलती है."

 वजन घटाने के लिए हॉलिस्टिक अप्रोच अपनाना बुद्धिमानी है. रेगुलर फिजिकल एक्टिविटीज के साथ हेल्दी डाइट ऑप्शन्स का कॉम्बिनेशन हेल्दी वेट बनाए रखने में मदद कर सकता है. बैलेंस डाइट न केवल वजन घटाने में सहायता करता है बल्कि हार्ट को भी हेल्दी बनाए रखता है. इसी तरह रेगुलर एक्सरसाइज वजन घटाने के साथ-साथ हार्ट मस्लस को मजबूत करने में मदद करता है.

बैलेंस, पौष्टिक डाइट के साथ अच्छे पोषण पर ध्यान देना भी जरूरी है. डब्ल्यूएचओ के अनुसार फैट और शुगर के सेवन को कम करने के लिए फलों, सब्जियों, फलियां, साबुत अनाज और नट्स का सेवन बढ़ाएं. इससे मोटापे को रोकने में मदद मिल सकती है.

(डॉ. विवेक बिंदल, निदेशक और प्रमुख- मैक्स इंस्टीट्यूट ऑफ मिनिमल एक्सेस, बेरिएट्रिक एंड रोबोटिक सर्जरी, मैक्स हॉस्पिटल, वैशाली)

Home Remedies and Foods To Cure Constipation Instantly | कब्‍ज से राहत कैसे पाएं

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों को काला करने के लिए मेहंदी लगाने की बजाय करें ये 5 काम, हमेशा दूर से चमकेंगे बाल, बनेंगे काले और घने
क्या मोटापा बढ़ने के इन डरावने हेल्थ रिस्क के बारे में जानते हैं आप? जानें हेल्दी वेट बनाए रखने के लिए क्या करें
सुबह उठकर सबसे पहले आंवला पानी पीना सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ
Next Article
सुबह उठकर सबसे पहले आंवला पानी पीना सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;