World Kidney Day 2021: लॉकडाउन ने बढ़ाया किडनी की बीमारियों का खतरा, निरोगी किडनी के लिए आज से ही करें ये काम

World Kidney Day 2021: एक नई विकसित जीवन शैली और काम करने के तरीकों के साथ, हेल्थ चेकअप जरूरी. डॉ. संदीप गुलेरिया ने कहा कि नियमित अंतराल पर टेस्ट और चेकअप कराने की आदत डालनी चाहिए.

World Kidney Day 2021: लॉकडाउन ने बढ़ाया किडनी की बीमारियों का खतरा, निरोगी किडनी के लिए आज से ही करें ये काम

World Kidney Day 2021: अनकंट्रोल डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर से किडनी की बीमारियां हो सकती हैं

खास बातें

  • 11 मार्च को विश्व किडनी दिवस के रूप में मनाया जाता है.
  • लॉकडाउन के परिणामस्वरूप किडनी की बीमारियों में वृद्धि हुई.
  • एक हेल्दी लाइफस्टाइल किडनी के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकती है.

World Kidney Day 2021: विश्व किडनी दिवस हर साल 11 मार्च को मनाया जाता है. यह दिन किडनी की बीमारियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और किडनी की देखभाल करने के तरीके के बारे में है. कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में भारत अपने नागरिकों को निर्धारित चरणों के अनुसार सक्रिय रूप से COVID-19 के खिलाफ लड़ने के लिए मजबूत कर रहा है. अभी भी बहुतों के धैर्य की जरूरत है. लॉकडाउन के दौरान निवारक चेक-अप की कमी अब प्रभाव के बाद दिखाई दे रही है. डायबिटीज की बढ़ती दरों से लेकर बढ़ती किडनी की बीमारियों तक, नियमित स्वास्थ्य जांच के प्रति अज्ञानता आसान नहीं है.

वायरस पकड़ने के डर और लॉकडाउन के प्रतिबंधों से कई स्वास्थ्य जांचों से दूर हो गए. घर के अंदर रहने और काम करने वाले लोगों के साथ, गतिहीन जीवन शैली एक सामान्य अभ्यास बन गई और डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर की बढ़ती दरों को आकर्षित किया. ये सभी किडनी की बीमारियों, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और कई अन्य अज्ञात बीमारियों में वृद्धि देखी गई.

गुर्दे की बीमारियों की बढ़ती दर | Increased Rate Of Kidney Diseases

लॉकडाउन ने देश के विभिन्न रोगियों के लिए विभिन्न चुनौतियों का सामना किया. नियमित निगरानी और सहायता की आवश्यकता वाले रोगियों के लिए लॉकडाउन के शुरुआती दिन कठिन थे. कई मामलों के लिए, अनकंट्रोल हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज क्रोनिक किडनी रोग (CKD) को निर्देशित करता है, रोगियों के वर्तमान भार को बढ़ाता है.

लॉकडाउन के दौरान बंद की जा रही आउट-पेशेंट सेवाओं में अनकंट्रोल डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के कारण गुर्दे की विफलता की घटनाओं में वृद्धि हुई है. शटडाउन ने ट्रांसप्लांट रोगियों के लिए कई विशेष टेस्ट और परामर्श की पहुंच को भी सीमित कर दिया. इसके अतिरिक्त, सीमित चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवा के कारण अनुसूचित किडनी प्रत्यारोपण सर्जरी स्थगित हो गई. रोगियों के इस सेट से बहुत मदद नहीं मिल सकती क्योंकि उन्हें उन्नत देखभाल की जरूरत थी.

शरीर किडनी के रोगों के शुरुआती संकेतों और लक्षणों को छिपाने के एक तरीके से आदी है, जिसके परिणामस्वरूप एक औसत व्यक्ति का दृष्टिकोण प्रदान किया जाता है. इसलिए, जब तक किडनी की बीमारी की पहचान नहीं हो जाती, तब तक यह अंग आमतौर पर क्षमता में 50-60 प्रतिशत तक नीचे रहता है.

0fs37evgWorld Kidney Day 2021: किडनी की बीमारी वाले लोगों के लिए निवारक स्वास्थ्य जांच बेहद आवश्यक है

यह स्पष्ट करता है कि नियमित और निवारक स्वास्थ्य जांच की अनुपस्थिति किसी भी किडनी संबंधी कोमोरिडिटी वाले रोगियों के लिए अत्यधिक जरूरी है.

हेल्दी किडनी के लिए इन बातों को रखें ध्यान | Keep These Things In Mind For A Healthy Kidney

1. नियमित चेकअप कराएं

एक नई विकसित जीवन शैली और काम करने के तरीकों के साथ, स्वास्थ्य जांच एक आवश्यक तरीका होना चाहिए. नियमित अंतराल पर परीक्षण और जांच कराने की आदत डालनी चाहिए.

2. संतुलित आहार खाएं

हमारे द्वारा ग्रहण किए गए भोजन का हमारे शरीर पर बहुत प्रभाव पड़ता है, इसलिए हेल्दी, पौष्टिक और बैलेंस डाइट का सेवन करना चाहिए. यह निश्चित रूप से चीनी, तनाव और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है.

3. शारीरिक गतिविधियां

व्यायाम का सबसे सरल रूप चलना हो सकता है. हेल्दी जीवन को बनाए रखने के लिए व्यक्ति को सरल और आसान शारीरिक गतिविधियों में शामिल होना चाहिए. यह अच्छे स्वास्थ्य मापदंडों को प्राप्त करने में मदद कर सकता है. एक भी अच्छी संख्या में स्टेप को पूरा कर सकता है.

4. मेडिकल हिस्ट्री का रिकॉर्ड रखना

मेडिकल हिस्ट्री चाहे वह व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड हो या किसी विशेष बीमारी का पारिवारिक इतिहास हो, का उचित दस्तावेज होना चाहिए. यह चिकित्सा पेशेवरों को उपचार के बेहतर तरीके से समझने में मदद कर सकता है.

जैसा कि हमारा स्वास्थ्य हमारी जिम्मेदारी है, हमें अपने जीवन स्तर को सुधारने की दिशा में कदम उठाना चाहिए. इसे आवश्यक सावधानी बरतने, अत्यधिक देखभाल और नियमित रूप से स्वास्थ्य जांच करने और नियमित रखने से प्राप्त किया जा सकता है.

(डॉ. सुदीप गुलेरिया, वरिष्ठ सलाहकार, रेनल ट्रांसप्लांट सर्जन, इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.