विज्ञापन
Story ProgressBack

World Cancer Day: इन 5 लोगों को होता है सबसे ज्यादा कैंसर का खतरा, जानिए कैंसर के 5 बड़े कारण

World Cancer Day 2024: मानव शरीर में पैदा होने वाली कोशिकाएं परिपक्व होती हैं और मर जाती हैं. यह प्रक्रिया हमारे शरीर में हर सेकंड होती रहती है, लेकिन अगर शरीर की डैमेज सेल्स मरती नहीं हैं, तो वे अनावश्यक क्लस्टर बना लेती हैं. ये गुच्छे बाद में ट्यूमर बन सकते हैं और व्यक्ति को कैंसर के खतरे में डाल सकते हैं.

Read Time: 5 mins
World Cancer Day: इन 5 लोगों को होता है सबसे ज्यादा कैंसर का खतरा, जानिए कैंसर के 5 बड़े कारण
Cancer Causes: मानव शरीर में पैदा होने वाली कोशिकाएं परिपक्व होती हैं और मर जाती हैं.

Cancer Causes: जैसे ही किसी को कैंसर होने का संदेह होता है और पता चलता है, तो उनके मन में पहला सवाल आता है, "मैं ही क्यों?" ज्यादातर मामलों में डॉक्टर नहीं जानते कि कैंसर का कारण क्या है, इसलिए लोग बस यह सवाल करते हैं कि उनमें कैंसर का कारण क्या रहा होगा. इसके अलावा, क्योंकि हमारा समाज कर्म में विश्वास रखता है, कुछ लोग यह भी सोचते हैं कि उन्हें किसी गलत काम के लिए दंडित किया जा रहा है, लेकिन क्या यह सच है? बिल्कुल नहीं. कैंसर वास्तव में किस कारण से होता है, वैज्ञानिक अभी तक इसका पता नहीं लगा पाए हैं, लेकिन कुछ कारक, लक्षण और कारण हैं जो किसी व्यक्ति को दूसरों की तुलना में कैंसर के प्रति ज्यादा सेंसिटिव बनाते हैं. जानिए पांच ऐसी चीजें जिनसे आपको कैंसर होने का खतरा है.

​किससे बढ़ता है खतरा?

मानव शरीर में पैदा होने वाली कोशिकाएं परिपक्व होती हैं और मर जाती हैं. यह प्रक्रिया हमारे शरीर में हर सेकंड होती रहती है, लेकिन अगर शरीर की डैमेज सेल्स मरती नहीं हैं, तो वे अनावश्यक क्लस्टर बना लेती हैं. ये गुच्छे बाद में ट्यूमर बन सकते हैं और व्यक्ति को कैंसर के खतरे में डाल सकते हैं.

ऐसे लोगों को होता है कैंसर का ज्यादा खतरा | Such people are at greater risk of cancer

1. ​स्किन टाइप

आपका स्किन टाइप उन मेन कारकों में से एक है जो आपको स्किन कैंसर के खतरे में डालता है. अगर हम प्रकाश से अंधेरे की ओर जाएं, तो टाइप एक और दो स्किन वाले लोगों में कैंसर होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है, जबकि स्किन टाइप पांच और छह वाले लोगों में कैंसर होने का खतरा सबसे कम होता है.

यह भी पढ़ें: शरीर से यूरिक एसिड को कम करने के लिए आयुर्वेद में जाने माने हैं ये 4 घरेलू नुस्खे, पेशाब के रस्ते निकलेगा बाहर, खून भी हो जाएगा साफ

2. ​उम्र

कैंसर बुढ़ापे में ज्यादा आम है. जैसे-जैसे लोगों की उम्र बढ़ती है, उनमें कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है. इसके पीछे कारण यह है कि हमारे शरीर में सेल्स डैमेज हो जाती हैं, जम जाती हैं और थक्के और ट्यूमर बन जाते हैं जो बाद में कैंसर में बदल सकते हैं. एक बार जब डैमेज सेल्स बढ़ने लगती हैं, तो वे कैंसर का कारण बन सकती हैं. 70 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को इसका खतरा ज्यादा है.

3. ​जीन

अगर आपके परिवार में किसी को कैंसर है, तो आपको रेगुलर अपनी जांच करानी चाहिए और ऐसे व्यवहार से बचना चाहिए जिससे कैंसर होने की संभावना बढ़ जाए.

​4. अगर आप पुरुष हैं

हालांकि जेंडर की कैंसर में कोई भूमिका नहीं है, लेकिन दुख की बात है कि यह कारकों में से एक है. कैंसर रिसर्च यूके, लीड्स मेट्रोपॉलिटन यूनिवर्सिटी, मेन्स हेल्थ फोरम और नेशनल कैंसर इंटेलिजेंस नेटवर्क द्वारा संकलित रिपोर्ट में कहा गया है कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों में कैंसर से मौत की संभावना 40 प्रतिशत ज्यादा है और इस बीमारी से पीड़ित होने की संभावना 16 प्रतिशत ज्यादा है और अगर हम जेंडर स्पेसिफिक कैंसर (जैसे प्रोस्टेट और डिम्बग्रंथि) पर भी बात करें, तो डेटा और भी चौंकाने वाला है. इस मामले में महिलाओं की तुलना में पुरुषों के मरने की संभावना 60 प्रतिशत और कैंसर होने की संभावना 70 प्रतिशत ज्यादा थी.

यह भी पढ़ें: रोज किए जाने वाले ये काम आपके ब्रेन को बुरी तरह करते हैं डैमेज, कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं ये गलतियां

5. ​अगर आप लम्बे हैं

लंबा होना निश्चित रूप से आपको अच्छा लुक देता हूं, लेकिन इससे आपको कैंसर होने का खतरा भी बढ़ जाता है. स्वीडन में शोधकर्ताओं ने पाया कि पुरुषों में हर एक्स्ट्रा 10 सेंटीमीटर लंबाई पर किसी भी प्रकार का कैंसर होने का खतरा 11 प्रतिशत बढ़ जाता है, जबकि महिलाओं के मामले में यह जोखिम 18 प्रतिशत बढ़ जाता है. हालांकि लम्बाई उतना बड़ा कारक नहीं है जितना मोटापा है, धूम्रपान और खराब डाइट हैं.

Frequent urination Causes : क्यों आ रहा है बार-बार पेशाब, ये 4 बीमारियां हो सकती हैं वजह

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दुबला पतला है शरीर, दिखता है हड्डियों का ढांचा, तो अपना लें बस ये 6 नियम, पतले शरीर पर चढ़ेगा मांस, महीनेभर में दिखेगा असर
World Cancer Day: इन 5 लोगों को होता है सबसे ज्यादा कैंसर का खतरा, जानिए कैंसर के 5 बड़े कारण
किडनी पर जरूरत से ज्यादा दबाव डालती हैं ये चीजें, आज ही छोड़ने में है भलाई, जानें हेल्दी किडनी के उपाय
Next Article
किडनी पर जरूरत से ज्यादा दबाव डालती हैं ये चीजें, आज ही छोड़ने में है भलाई, जानें हेल्दी किडनी के उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;