World Asthma Day 2023: अस्थमा रोगी सांस फूलने और सूजन से राहत पाने के लिए आज ही अपना लें ये 7 कारगर डाइट टिप्स

World Asthma Day 2023: अस्थमा रोगियों की मदद करने के लिए और लक्षणों को कम करने के लिए यहां कुछ डाइट टिप्स (Diet Tips) हैं जिन्हें सांस से जुड़ी इस बीमारी वाले लोगों को जरूर आजमाना चाहिए.

World Asthma Day 2023: अस्थमा रोगी सांस फूलने और सूजन से राहत पाने के लिए आज ही अपना लें ये 7 कारगर डाइट टिप्स

World Asthma Day 2023: अस्थमा रोगियों में लक्षणों को कम करने के लिए यहां कुछ डाइट टिप्स हैं.

World Asthma Day 2023: विश्व अस्थमा दिवस 2023 आज यानी 3 मई को मनाया जा रहा है और इस साल की थीम है "अस्थमा केयर फॉर ऑल" है. यह दिन हर साल दुनिया भर में मनाया जाता है और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के सहयोग से ग्लोबल इनिशिएटिव फॉर अस्थमा (GINA) द्वारा आयोजित किया जाता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन अस्थमा को "सांस फूलने और घरघराहट के साथ होने वाली एक पुरानी बीमारी" है.  भारतीयों में भी अस्थमा बहुत आम है. अस्थमा सोसाइटी ऑफ इंडिया के अनुसार, भारत की 25 प्रतिशत आबादी एलर्जी से पीड़ित है. यह आंकड़ा अपने आप में बहुत डराने वाला नहीं लग सकता है. अस्थमा रोगियों की मदद करने के लिए और लक्षणों को कम करने के लिए यहां कुछ डाइट टिप्स हैं जिन्हें सांस से जुड़ी इस बीमारी वाले लोगों को जरूर आजमाना चाहिए.

अस्थमा रोगियों के लिए डाइट टिप्स | Diet Tips For Asthma Patients

1. लहसुन और प्याज का सेवन करें

प्याज और लहसुन न केवल आपके भोजन में स्वाद को बढ़ाते हैं बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. शोध बताते हैं कि प्याज दमा-रोधी प्रभाव वाला होता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि प्याज एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ थायोसल्फेट से भरपूर होता है.

अस्थमा के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये योगासन, यहां सीखें इन्हें करने का तरीका

2. मैग्नीशियम से भरपूर फूड्स खाएं

मैग्नीशियम रेस्पिरेटरी सिस्टम की मसल्स को आराम देने के लिए जानी जाती हैं और इसलिए अपनी डाइट में मैग्नीशियम से भरपूर फूड्स को शामिल करने से आपको अस्थमा से लड़ने में मदद मिल सकती है. मैग्नीशियम से भरपूर फूड्स कद्दू के बीज, केला, काजू, डार्क चॉकलेट और गहरे हरे रंग की सब्जियां जैसे ब्रोकोली हैं.

3. डाइट में अलसी शामिल करें

अलसी के बीज अस्थमा के खिलाफ लड़ाई में आपकी मदद कर सकते हैं क्योंकि इसे बहुत प्रभावी एंटी-दमा माना जाता है. आप या तो बीजों को भून कर खा सकते हैं या उन्हें भिगोकर खा सकते हैं. आप अपने मिल्कशेक और स्मूदी में पिसा हुआ अलसी का पाउडर भी शामिल कर सकते हैं या अपनी डाइट में अलसी के तेल को शामिल कर सकते हैं.

जान लीजिए सांस की इस गंभीर बीमारी के लक्षण, कारण और बचाव के उपाय

v8c88q6g

4. विटामिन डी से भरपूर फूड्स खाएं

विटामिन डी और सी की कमी से बच्चों और वयस्कों में अस्थमा होने का खतरा बढ़ सकता है. विटामिन डी और सी से भरपूर फूड्स को शामिल करने से इसका उपाय हो सकता है. विटामिन डी से भरपूर फूड्स में फैटी फिश जैसे ट्यूना, साल्मन, पनीर, अंडे की जर्दी आदि शामिल हैं.

Air Pollution कर रहा है अस्थमा को ट्रिगर! जानिए बचाव के जरूरी उपाय...

5. विटामिन सी

विटामिन सी में सूजन-रोधी गुण होते हैं और ब्रोन्कियल ट्रैक्ट में क्रैम्प्स को कम कर सकते हैं. विटामिन सी से भरपूर फूड्स में टमाटर, पपीता, संतरा, आंवला और हरी सब्जियां शामिल हैं.

5. अपनी डाइट में हल्दी शामिल करें

हल्दी कई लाभों वाला एक मसाला है, लेकिन चमकीले पीले रूट मसाले के लाभों में ब्रोन्कियल अस्थमा से लड़ने में मदद करना शामिल है. एक गिलास पानी में थोड़ी सी हल्दी और थोड़ी सी काली मिर्च दमा के विकारों के खिलाफ एक प्रभावी उपाय माना जाता है.

सांस की बीमारी अस्थमा के बारे में फैली हैं ये 4 गलत जानकारियां, आज ही करेक्ट करें अपने फैक्ट

6. डेयरी का सेवन कम से कम रखें

डेयरी प्रोडक्ट्स के बहुत ज्यादा सेवन से बचा जा सकता है, भले ही किसी व्यक्ति को डेयरी से एलर्जी न हो. ऐसा इसलिए है क्योंकि डेयरी वायुमार्ग के कफ को ट्रिगर कर सकती है.

7. मीठे और प्रोसेस्ड फूड्स से बचें

बहुत ज्यादा चीनी वाले फूड्स या प्रोसेस्ड फूड्स स्वभाव से इंफ्लेमेटरी होते हैं और एलर्जी को बढ़ावा दे सकते हैं और अस्थमा को ट्रिगर कर सकते हैं. अगर आप अस्थमा से पीड़ित हैं तो इन फूड्स के सेवन से पूरी तरह से बचना चाहिए.

Jaundice In Newborns: क्‍यों हो जाता है नवजात बच्‍चों को पीलिया, कारण, लक्षण और इलाज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.